घर में इन चीजों का अचानक से दिखना हो सकता है पितरों की उपस्थिति का संकेत

इस खबर को शेयर करें

पितृ पक्ष का समय ऐसा माना जाता है जो हमारे पूर्वजों को समर्पित होता है। इस दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं और अपना आशीर्वाद अपने वंशजों को देते हैं। इसे श्राद्ध या महालय पक्ष के रूप में भी जाना जाता है।

हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार 16 दिनों की अवधि ऐसी होती है जो किसी के भी पूर्वजों या पितरों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए समर्पित होती है। मान्यता है कि इन 16 दिनों में पूर्वज हमारे आस-पास ही होते हैं, इसी वजह से उनकी आत्मा की शांति के लिए उन्हें जल तर्पण किया होता है।

इस दौरान पूर्वज किसी भी रूप में आपके आस-पास आ सकते हैं और यदि आप उनकी शांति के लिए सही उपाय नहीं करते हैं तो वो नाराज होकर वापस चले जाते हैं जिससे आपके घर में पितृ दोष हो सकता है और बनते काम भी बिगड़ सकते हैं।

इस पूरी अवधि में लोग घर में कई तरह के ज्योतिष उपायों का पालन करते हैं और पूर्वजों के निमित्त ब्राह्मणों को भोजन कराते हैं जिससे पूर्वजों की कृपा बनी रहे। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया से जानें कि आपके घर में ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपके घर में पितरों की उपस्थिति दिखाते हैं।

घर में पीपल के पौधे का निकलना देता है ये संकेत

यदि आपके घर में अचानक से पीपल का पौधा निकल आए तो ये आपके घर में पितरों की उपस्थिति की वजह से हो सकता है। ऐसा संभव है कि आपके घर में पितृ दोष है या फिर पितर आपसे नाराज हैं, ऐसे में पीपल के पौधे को घर से दूर करने के बजाय घर के पितृ दोष से मुक्ति के उपाय खोजने चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि पीपल ला पौधा पूर्वजों की उपस्थिति का संकेत होता है। ऐसी स्थिति में आपको पितरों को पितृ पक्ष के दौरान तर्पण जरूर करना चाहिए जिससे उनकी नाराजगी दूर हो सके।

घर में लाल चीटियों का आना पितरों की उपस्थिति का संकेत
अगर पितृ पक्ष के दौरान आपके घर में अचानक से लाल चीटियां दिखाई देती हैं और आपको उनके आगमन का सही कारण पता नहीं चल पाता है तो ये आपके घर में पितरों की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।

ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि सबसे पहले चींटियों के आने का कारण और स्रोत पता करें और उनके पास आटा डालें। इससे आपके पितरों को शांति मिलती है। अगर आप चींटियों को घर से बाहर करना भी चाहती हैं तो कोशिश करें कि उन्हें मारने के बजाय अन्य उपायों से घर से बाहर निकालें।

हरी-भरी तुलसी का सूखना दिखाता है पितरों की नाराजगी

यदि आपके घर में लगा हुआ हरा भरा तुलसी का पौधा अचानक से सूख जाए और आप उसका कारण भी न जान पाएं तो समझें कि आपके पितर आपके आस-पास मौजूद हैं और ये उनकी उपस्थिति को दिखाता है।

तुलसी का सूखना एक आम घटना भी हो सकता है, लेकिन ये आपके घर में मौजूद पितरों की वजह से भी हो सकता है। आपको किसी भी परिस्थिति में पितृ पक्ष के सभी नियमों का पालन करना चाहिए और पितृ दोष के उपाय खोजने चाहिए। यदि आप पितरों के नाम से पितृ पक्ष के सोलह दिनों में भोजन निकालें और उन्हें जल अर्पित करें तो पितृ दोषों से मुक्ति मिल सकती है।

पितृ पक्ष में काले कुत्ते का आना
आपके घर में अचानक से काले कुत्ते का आगमन होना भी पितरों की उपस्थिति को दिखाता है। यदि आप ऐसे कोई भी संकेत अपने घर में देखते हैं तो ये पितरों की वजह से हो सकते हैं। काले कुत्ते को पूर्वजों का संदेशवाहक माना जाता है, इसलिए यदि इसका आगमन अचानक से हो जाए तो समझें कि पितर इसके माध्यम से अपना कोई सन्देश आप तक पहुंचाना चाहते हैं। यह आपके पितरों के प्रसन्न होने की वजह से हो सकता है।

पितृ पक्ष में कौए का आगमन क्या संकेत देता है
यदि पितृ पक्ष के दौरान आपके घर में कौआ उस भोजन को ग्रहण करने आ जाए जो आपने पितरों के निमित्त निकाला है तो समझें कि आपके पितर आस-पास मौजूद हैं और वो आपको अपना आशीर्वाद दे रहे हैं। ऐसे में आपको पितरों को प्रसन्न करने के लिए नियमित कौए के लिए भोजन निकालना चाहिए। इससे उनकी कृपा दृष्टि बनी रहती है और घर से कई दोष दूर होते हैं।

अगर आपके घर में भी ऐसी कोई भी घटना हो रही है जिसका कारण पता करना मुश्किल है और आपको बिना वजह कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो ये पितरों की नाराजगी के कारण हो सकता है। ऐसे ही यदि आपको यहां बताए कोई भी संकेत मिलें तो समझें कि आपके पितर आस-पास हैं और वो अपनी उपस्थिति का एहसास दिला रहे हैं।