Tax Savigs Scheme: अब टैक्स बचाना हुआ आसान, कमाल की हैं मोदी सरकार की ये 5 स्कीमें, रिटर्न भी 8% से ज्यादा

Tax Savigs Scheme: Now saving tax has become easy, these 5 schemes of Modi government are amazing, returns are also more than 8%
Tax Savigs Scheme: Now saving tax has become easy, these 5 schemes of Modi government are amazing, returns are also more than 8%
इस खबर को शेयर करें

Tax Savings Scheme: मार्च का महीना चल रहा है… ऐसे में सभी लोग टैक्स बचाने की प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आप भी ऐसी स्कीम देख रहे हैं, जिसमें टैक्स बचने के साथ ही आपको 8 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिल जाएगा. आज हम आपको 5 ऐसी सरकारी स्कीमों के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग कर सकते हैं.

कहां निवेश करके बचाएं टैक्स

अगर आप सेफ इन्वेस्टमेंट के साथ टैक्स भी बचाना चाहते हैं तो PPF, टाइम डिपॉजिट और सुकन्या स्कीम सहित पोस्ट ऑफिस की 5 स्कीम्स हैं निवेश कर सकते हैं. इन स्कीम्स के जरिए आप टैक्स बचाने के साथ ही 8.2% तक का रिटर्न भी पा सकेंगे.

1. सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम

इस स्कीम में निवेशकों को 8.2% तक ब्याज का फायदा मिल रहा है. इसमें आप अधिकतम 30 लाख तक का निवेश कर सकते है. 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के बाद आप अकाउंट ओपन करा सकते हैं.

2. सुकन्या समृद्धि योजना

इस सरकारी स्कीम में निवेशकों को 8.2% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र तक आप यह अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसमें आप अधिकतम 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं.

3. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड

पीपीएफ में निवेशकों को 7.1% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. इस स्कीम में आप अधिकतम 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इस अकाउंट को आप 15 साल तक के लिए ओपन करा सकते हैं.

4. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

इस स्कीम में 7.7% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. आप एनएससी में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

5. टाइम डिपॉजिट स्कीम

टाइम डिपॉजिट स्कीम में 6.9 से 7.5% तक ब्याज का फायदा मिलता है. इन स्कीमों में निवेशकों को 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इस सरकारी स्कीम में भी अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.