हरियाणा के 7 शहरों में दमघोंटू हुई हवा, सरकार ने लागू की ग्रैप गाइडलाइन

The air stifled in 7 cities of Haryana, the government implemented GRAP guidelines
The air stifled in 7 cities of Haryana, the government implemented GRAP guidelines
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा के 7 प्रमुख शहरों में दमघोंटू हवा हो गई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 के पार पहुंच चुका है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) की स्टेज टू गाइडलाइन लागू कर दी है। साथ ही निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन का उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। NCR क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CQAM) द्वारा एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) को लेकर जारी पूर्वानुमान के अनुसार 22 अक्टूबर तक प्रदूषण का स्तर 300 पार कर जाने की आशंका है। इसलिए NCR क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) की स्टेज टू गाइडलाइन को लागू किया गया है।

इन शहरों की खराब हुई आवोहवा
NCR में शामिल बहादुरगढ़, चरखी दादरी, धारूहेड़ा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मेवात, रोहतक में वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक से खराब स्थिति में आ गए हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि यहां पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के साथ औद्योगिक इकाईयों द्वारा क्लीन एनर्जी में स्थानांतरण की प्रक्रिया पर भी नजर रखी जाए।

बनाई गई टीमें
वायु गुणवत्ता सुधार के लिए प्रभावित जिलों में टीमों के गठन के निर्देश दिए गए हैं। यह टीमें औद्योगिक इकाईयों की निगरानी करेगी। साथ ही टीम में शामिल अधिकारी PNG, बिजली या बायोमास एनर्जी में इकाइयों को स्थानांतरित किया है या नहीं इसकी भी रिपोर्ट तैयार करेंगी।

46 फीसदी कम जल रही पराली
हरियाणा सरकार की ओर से दावा किया गया है कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में पराली जलाने की घटनाओं में 46 प्रतिशत तक की कमी आई है। सरकार का लक्ष्य इस प्रतिशतता को 50 प्रतिशत तक ले जाने का है।अभी तक प्रदेश में लक्षित 55 लाख MT में से 77 प्रतिशत धान की खरीद हो चुकी है। जिन जिलों में देर से फसल कटाई हो रही है, उन जिलों में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।