दिवाली से पहले हरियाणा समेत कई राज्यों ने सरकारी कर्मचारियों का बढ़ाया DA

Before Diwali, many states including Haryana increased DA of government employees
Before Diwali, many states including Haryana increased DA of government employees
इस खबर को शेयर करें

7th Pay Commission: दिवाली से पहले झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को खुशखबरी दी है। इन राज्यों ने सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पा रहे कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। वहीं केंद्र सरकार ने सितंबर में ही अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी।

हालांकि 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों DA नहीं दिया था। 18 महीनों तक DA नहीं मिलने के कारण सरकारी कर्मचारियों ने महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग बढ़ा दी थी, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पिछले महीने सितंबर में महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा की गई है। आइए जानते हैं किन राज्यों ने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए कितने प्रतिशत DA में बढ़ोतरी की है।

झारखंड सरकार ने 4% DA में बढ़ोतरी को दी है मंजूरी
झारखंड सरकार ने 10 अक्टूबर को कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। DA में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू करने के लिए मंजूरी दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बढ़ोतरी से राज्य के लगभग 2 लाख सरकारी कर्मचारियों और 1.35 लाख पेंशनभोगियों फायदा होगा। पहले झारखंड में DA 34% था जो अब बढ़कर 38% हो गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने DA में 5% की बढ़ोतरी की
छत्तीसगढ़ सरकार ने 14 अक्टूबर को आदेश जारी करते हुए महंगाई भत्ते में 5% बढ़ोतरी करके 33% कर दिया है। DA में यह बढ़ोतरी की मंजूरी 1 अक्टूबर 2022 से दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बढ़ोतरी से राज्य के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने DA को 34% से बढ़ाकर किया 38%
उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 अक्टूबर को आदेश जारी करते हुए महंगाई भत्ते में 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। DA में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू करने के लिए मंजूरी दी गई है, जिसके बाद प्रदेश में महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% हो गया है।

हरियाणा ने 4% बढ़ाया DA, जुलाई से सितंबर तक का नवंबर में किया जाएगा पेमेंट
हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी करके 38% कर दिया है। आदेश में बताया गया है कि जुलाई से सितंबर तक की अवधि के DA का पेमेंट नवंबर महीने में किया जाएगा।

दिल्ली व राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों का बढ़ाया 4% DA
दिल्ली व राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनभोगियों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि “केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। अब राज्य के कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को 38% महंगाई भत्ता मिलेगा।”

पंजाब सरकार ने बीते दिन 21 अक्टूबर को कर्मचारियों व पेंशनभोगियों का बढ़ाया 6% DA
पंजाब सरकार ने बीते दिन 21 अक्टूबर को आदेश जारी करते हुए अपने राज्य के कर्मचारियों को 6% महंगाई भत्ता बढ़ाया है। DA में यह बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से लागू करने के लिए मंजूरी दी गई है।