आपकी जेब पर बढ़ने वाला है महंगाई का बोझ, इन चीजों की बढ़ेगी कीमत, देखें पूरी लिस्ट

The burden of inflation is going to increase on your pocket, the price of these things will increase, see the complete list
The burden of inflation is going to increase on your pocket, the price of these things will increase, see the complete list
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अगर आप सोच रहे हैं कि महंगाई में गिरावट के साथ नए घरेलू डिवाइस खरीदने का यह अच्छा समय है, तो ये खबर आपके लिए है. पिछले कुछ सालों से सामान निर्माता जरूरी घरेलू उपकरणों की कीमतों में वृद्धि कर रहे हैं. यह प्रवृत्ति इस साल भी जारी रहने की उम्मीद है. एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, स्मार्ट टीवी और वाशिंग मशीन की कीमतें हाल के दिनों में बढ़ी हैं और बढ़ने की भी उम्मीद है. इसके अलावा, मानसून के कारण अनिश्चितता के कारण वित्त वर्ष 2024 के उत्तरार्ध में कीमतों में और वृद्धि की भी उम्मीद है.

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने एक निजी चैनल से बात करते हुए कहा कि प्रमुख उपभोक्ता उपकरणों जैसे एयर कंडीशनर की कीमतें 2020 के अंत से 30% से अधिक बढ़ गई हैं, जब मुद्रास्फीति का चक्र शुरू हुआ था.

उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की लागत 2022 के मध्य में उच्चतम बिंदु पर पहुंच गई, लेकिन तब से घटक कीमतों में थोड़ी कमी आई है. उन्होंने कहा कि जारी अनिश्चितता के कारण, अगले तीन महीनों से आगे की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण है.सुपर प्लास्ट्रोनिक्स के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने इन घरेलू उपकरणों की कीमतों में बढ़ोतरी की आगामी लहर की चेतावनी दी. अवनीत ने आगे बताया कि पिछले चार महीनों में एलईडी पैनलों की कीमतों में 30-35% की महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है और इस वजह से वे जून से टीवी की कीमतों में 7-10% की बढ़ोतरी करने पर विचार कर रहे हैं.