छात्रा ने गोद में रखा था मोबाइल, अचानक लगी आग, जान बचाने के लिए दूर फेंका तो बम की तरह फटा

The student had kept the mobile in her lap, it suddenly caught fire, when she threw it away to save her life, it exploded like a bomb.
The student had kept the mobile in her lap, it suddenly caught fire, when she threw it away to save her life, it exploded like a bomb.
इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर: क्या आपको मालूम है कि आपका स्मार्टफोन बम की तरह फट भी सकता है। हिमाचल में भी इसी तरह का एक मामला सामने आया है। यह मामला हमीरपुर जिला का है, जहां स्मार्टफोन बम की तरह फट गया है। दरअसल हमीरपुर के मुख्य बाजार क्षेत्र में एक निजी आईटी संस्थान में पढ़ने वाले लगभग चालीस छात्र और छात्राएं उस समय बाल-बाल बच गये जब क्लास के दौरान एक रेडमी मोबाइल में ब्लास्ट हो गया। एक छात्र ने बताया कि मोबाइल एक छात्रा की गोद में रखा था और अचानक उसमें आग लग गई। इससे छात्रा घबरा गई और उसने जलता हुआ मोबाइल मुख्य सड़क की ओर फेंक दिया।

यह मोबाई एक साइनबोर्ड में पर गिरा और वहां विस्फोट हो गया। इसके बाद साइन बोर्ड में आग लग गई और लोग बुरी तरह से घबरा गए। बाद में लाइट और मेन स्विच बंद कर साइनबोर्ड के अंदर पानी की बाल्टियां फेंककर आग बुझाई गई। मोबाइल बुरी तरह जल चुका था और क्षतिग्रस्त हो चुका था। यह घटना इमारत की पहली मंजिल पर हुई। बता दें कि जहां ये हादसा हुआ पासऔर भी कई दुकानें थी।

कक्षा में फटता मोबाइल तो हो सकता था बड़ा हादसा
स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर मोबाइल सड़क पर या क्लासरूम के अंदर फट जाता तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। जिस छात्रा का मोबाइल फटा वह घबराकर क्लास रूम से अपने घर के लिए निकल गई। अकादमी के एक शिक्षक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मोबाइल फटने के संबंध में अब तक पुलिस या मोबाइल डीलर के पास कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है।

ब्लास्ट की वजहआमतौर पर स्मार्टफोन में ब्लास्ट की वजह मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होता है, जिसके लिए पूरी तरह से कंपनी जिम्मेदार होती है। वही कई बार देखा जाता है कि लोग स्मार्टफोन चार्जिंग के लिए लोकल चार्जर इस्तेमाल करते हैं। इससे पावल सप्लाई में दिक्कत होती है और स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो जाता है। ऐसे में स्मार्टफोन को किसी लोकल चार्जर से नहीं चार्ज करना चाहिए।