सोने का तरीका बर्बाद कर सकता है सेहत, न करें ये गलतियां; जानें सही स्लीपिंग पोजिशन

The way of sleeping can ruin health, do not make these mistakes; Know the right sleeping position
The way of sleeping can ruin health, do not make these mistakes; Know the right sleeping position
इस खबर को शेयर करें

Best Position of Sleeping: ऑफिस की टेंशन, दिन भर की भागदौड़ और थकान के बाद इंसान को सिर्फ अच्छी नींद चाहिए होती है. थककर सोने के बाद जो नींद आती है, उसका अपना अलग सुकून है. लेकिन कई लोगों को बेड पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती. वे कभी किसी पोजिशन में सोते हैं, कभी किसी. इसी में उनका काफी वक्त बर्बाद हो जाता है. स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए सिर्फ अच्छी नींद लेना ही काफी नहीं है आपकी स्लीपिंग पोजिशन भी ठीक होनी चाहिए, वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कुछ लोगों को एक दम सीधा सोना पसंद है तो कुछ लोग पेट के बल सोने में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करते हैं. इससे न सिर्फ नींद में खलल पड़ता है बल्कि गलत तरीके से सोने का बॉडी पर भी बुरा असर होता है. सही स्लीपिंग पोजिशन और हेल्थ का करीबी नाता है. अब समझिए सही स्लीपिंग पोजिशन क्या है:

पेट के बल सोना
कई लोग पेट के बल सोना पसंद करते हैं. उनको इसमें ज्यादा आराम मिलता है. लेकिन इस पोजिशन में सोने से सेहत को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं जैसे ब्लड फ्लो कम होना और स्पाइन में परेशानी. इसके अलावा कमर दर्द और तंत्रिका से जुड़ी समस्याएं भी झेलनी पड़ती हैं.

पीठ के बल सोना
यह सबसे कॉमन स्लीपिंग पोजिशन है. अगर आप बेड पर सीधे लेटकर सोते हैं तो यह पोजिशन काफी फायदेमंद मानी गई है. इससे न सिर्फ कंधे, कमर और नाक के दर्द से छुटकारा मिलता है बल्कि एसिड रिफलक्स जैसी बीमारी भी दूर हो जाती है. गर्भवती महिलाओं के लिए यह सोने की आदर्श पोजिशन है.

फेटल पोजिशन
इसको सबसे आरामदायक और अच्छी पोजिशन माना गया है. इसमें कोई इंसान भ्रूण जैसी स्थिति में सोता है. इससे कमर और पैरों को आराम मिलता है. साथ ही खर्राटों की समस्या भी दूर रहती है. अगर आपको भी अच्छी नींद लेनी है तो इस पोजिशन को जरूर ट्राई करें.

करवट लेकर सोना
करवट लेकर सोना भी बहुत अच्छा माना गया है. लेकिन बीच-बीच में इसको बदलते रहें. करवट लेकर सोने से स्पाइनल की परेशानी नहीं होती. साथ ही गर्दन, कंधे और पीठ को भी आराम मिलता है. बाईं ओर करवट लेकर सोना अच्छा माना गया है. इससे सोने के दौरान खून का प्रवाह सही तरह से होता है और अच्छी नींद आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)