आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

There will be heavy rain in Chhattisgarh in the coming days, Meteorological Department issued a warning
There will be heavy rain in Chhattisgarh in the coming days, Meteorological Department issued a warning
इस खबर को शेयर करें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम की दोहरी मार देखने को मिल रही है. कहीं झमाझम बारिश से मानसून का कोटा फुल हो गया है, तो कई जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में सूखे के हालात हैं, लेकिन मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के बाद आने वाले दिनों में अब उत्तर छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

मौसम विभाग ने इस सीजन में 1 जून से लेकर 31 जुलाई के आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक सरगुजा में अब तक 207.2 मिलीलीटर औसत बारिश हुई है, जिससे सूखे जैसी स्थिति है. इसी तरह उत्तर छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में 347.4 मिमी ही बारिश हुई है. वहीं बलरामपुर में 326.1 मिमी, बेमेतरा में 367.9 मिमी, जांजगीर में 341.2 मिमी, जशपुर 327 मिमी, कबीरधाम में 298.2 मिमी, कोंडागांव में 408.5 मिमी, कोरबा में 436 मिमी, कोरिया 433.5 मिमी और रायगढ़ में 433.6 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से काफी कम है.

आज प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की संभावना
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने News18 लोकल को बताया कि एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के मध्य में स्थित है और इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 9.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 12 घंटे में प्रबल होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है. मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है और पूर्वी छोर दरभंगा, देवगढ़, कनिंग, निम्न दाब का क्षेत्र से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. आज प्रदेश में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है.