जीवन में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीज

There will never be shortage of protein in life, definitely include these 5 things in your diet.
There will never be shortage of protein in life, definitely include these 5 things in your diet.
इस खबर को शेयर करें

Protein Rich Foods: शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन की कमी शरीर में बड़ी बीमारी का बड़ा कारण बन सकती है. प्रोटीन की कमी से वेट लॉस, कमजोर इम्यून सिस्टम, बेकाबू वजन-शुगर, बाल झड़ना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. शरीर को प्रोटीन की कमी से बचाने के लिए अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होगी.

दूध और दूध के प्रोडक्ट

1 कप (246 ग्राम) दूध पीने से शरीर को 8.32 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा दूध कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं.

अंडा

अंडे में 6.3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. शरीर को तंदुरुस्त और मजबूत बनाने के लिए अंडा काफी कारगर साबित होता है. इसके सेवन से शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होती.

भीगे बादाम

भीगे बादाम भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज, मैग्नीशियम पाया जाता है. बादाम के छिलके निकालकर खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे दिमाग तेज होता है और याददाश्त बढ़ती है.

कद्दू के बीज

कद्दू के साथ कद्दू के बीज प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाते हैं. आधा कप कद्दू के बीज में 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन के अलावा ये मैग्नीशियम, आयरन के भी अच्छा सोर्स माने जाते हैं.

चने

चना प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. उबले हुए चने में 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. शरीर को मजबूत बनाने के लिए रोज उबले चनों का सेवन करना चाहिए.