इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए पपीता, सेहत को होगा बड़ा नुकसान

इस खबर को शेयर करें

पपीता खाने से हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और रक्तचाप की समस्या दूर हो जाती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए पपीता हानिकारक भी हो सकता है। पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व सभी के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए।

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाता है। यह फाइबर, खनिज, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। यही कारण है कि शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए पपीता वजन घटाने में काफी फायदेमंद माना जाता है। प्रतिदिन पपीता खाने से हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और रक्तचाप ठीक हो जाता है। वैसे तो पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है (पपीते के साइड इफेक्ट)।

गर्भवती महिलाएं- गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। पपीते में लेटेक्स और पपैन होते हैं जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं। इससे समय से पहले प्रसव पीड़ा होती है। यह भ्रूण को सहारा देने वाली झिल्लियों को भी कमजोर कर सकता है। हालांकि, कम पका पपीता खाने से ये समस्याएं हो सकती हैं।

अनियमित दिल की धड़कन वाले लोग – पपीता खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है, लेकिन अगर आप पहले से ही अनियमित दिल की धड़कन से पीड़ित हैं तो पपीता आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अध्ययन के अनुसार, पपीते में कुछ मात्रा में सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड होते हैं। ये अमीनो एसिड पाचन तंत्र में हाइड्रोजन साइनाइड बना सकते हैं। पपीते का अधिक सेवन अनियमित दिल की धड़कन वाले मरीजों की समस्या को बढ़ा सकता है।

एलर्जी वाले लोग – लेटेक्स एलर्जी वाले लोगों को भी पपीते से एलर्जी हो सकती है। क्योंकि पपीते में काइटिनेज नाम का एंजाइम होता है। यह एंजाइम शरीर में क्रॉस-रिएक्शन का कारण बनता है। इससे छींकने, सांस लेने में तकलीफ, खांसी और आंखों से पानी आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

किडनी स्टोन वाले लोग :- पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकते हैं। विटामिन सी कैल्शियम ऑक्सालेट के अत्यधिक सेवन से किडनी स्टोन का निर्माण हो सकता है। यह पत्थर के आकार को भी बढ़ा सकता है। इससे पेशाब करने में बहुत परेशानी होती है।

हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोग – पपीता मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि, जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया यानि लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, उनके लिए पपीता खाने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें एंटी-हाइपोग्लाइसेमिक या ग्लूकोज कम करने वाले पदार्थ होते हैं। लाइव टीवी