इस विदेशी कार कंपनी ने बढ़ाई टाटा, मारुति और महिंद्रा की टेंशन, किया बड़ा ऐलान

Volkswagen Testing Electric Vehicles: पूरी दुनिया की कार निर्माता कंपनियां यह समझ चुकी हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है. भारत में काराबोर कर रही कार कंपनियां भी इसी को ध्यान में रखते हुए अपनी प्लानिंग कर रही हैं. भारतीय कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रहे हैं.

This foreign car company increased the tension of Tata, Maruti and Mahindra, made a big announcement
This foreign car company increased the tension of Tata, Maruti and Mahindra, made a big announcement
इस खबर को शेयर करें

Electric Vehicles For Indian Market: पूरी दुनिया की कार निर्माता कंपनियां यह समझ चुकी हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है. भारत में काराबोर कर रही कार कंपनियां भी इसी को ध्यान में रखते हुए अपनी प्लानिंग कर रही हैं. भारतीय कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रहे हैं. टाटा, महिंद्रा और मारुति, सबकी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर योजनाएं हैं. लेकिन, अब एक विदेशी कार निर्माता ने इनकी टेंशन बढ़ी दी है. दरअसल, फॉक्सवैगन समूह ने भारत में स्कोडा ब्रांड के इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की टेस्टिंग शुरू कर दी है. इससे भारतीय ईवी स्पेस में कॉम्पिटिशन बढ़ जाएगा.

पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वाहनों पर भी रहेगा ध्यान

हालांकि, स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक पीयूष अरोड़ा ने कहा कि कंपनी ‘इंटरनल कम्बशन इंजन’ (पेट्रोल और डीजल इंजन) वाहनों पर भी ध्यान देती रहेगी क्योंकि कंपनी को लगता है कि बड़े पैमाने पर ईवी को लाना देश में एनवायरनमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग है. इसलिए, हम पॉर्श टायकन और ऑडी-ई-ट्रॉन पहले ही लॉन्च कर चुके हैं. भारतीय बाजार में इन वाहनों को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है.’’

स्कोडा और फॉक्सवैगन कर रही ईवी लाने के लिए आकलन

अरोड़ा ने कहा, ‘‘इसके साथ ही हम स्कोडा और फॉक्सवैगन के लिए भी आकलन कर रहे हैं कि भारतीय बाजार में हमें कौन से ईवी उत्पाद लाने चाहिए. हमने स्कोडा ब्रांड के कुछ वाहनों का परीक्षण शुरू किया है और हम देखेंगे कि भारत में इन वाहनों को लाने का सही समय कौन सा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पता लगा रहे हैं कि फॉक्सवैगन और स्कोडा की कौनसी कारें, भारत लाई जा सकती हैं. हम कुछ कारों की टेस्टिंग कर रहे हैं, जिसमें से कुछ मॉडल को चुना जाएगा.”