इस बार जांच परखकर ही टिकट देगी बसपा, मायावती खुद लेंगी इंटरव्यू

इस खबर को शेयर करें
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर बसपा ने उम्मीदवारों के इंटरव्यू शुरू कर दिए हैं. पार्टी उम्मीदवारों को चुनने से पहले  उन्हें चार कसौटियों पर परख रही है. इसके लिए बसपा प्रमुख, मायावती खुद उन उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेंगी, जिन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र से टिकट के लिए आवेदन किया है.
उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए अभी से बसपा कार्यालय लखनऊ में बुलाया गया है. इसमें पास होने पर उम्मीदवार आगामी चुनाव के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र से टिकट के लिए एलिजिबल होंगे. बसपा प्रमुख मायावती इस इंटरव्यू को 4 चरणों में लेंगी.

बसपा के प्रवक्ता एमएच खान ने बताया कि पहले चरण में, उम्मीदवारों से उनकी छवि और राजनीतिक कैरियर के बारे में विस्तार से पूछा जाएगा. इसका डीटेल उन्हें इंटरव्यू के दौरान अपने साथ लाना होगा. पहले इंटरव्यू में उम्मीदवार के सफल होने के बाद दूसरा इंटरव्यू लिया जाएगा. इसमें उम्मीदवार से उसके निर्वाचन क्षेत्र में चल रहे मतदाताओं के ज्ञान और मूड के बारे में पूछा जाएगा.

इसके अलावा, तीसरे चरण में, उम्मीदवार से अन्य उम्मीदवारों के बारे में पूछा जाएगा जो अपने निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.यहां विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के बारे में पूछा जाएगा जो समाजवादी पार्टी और बीजेपी से अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.

खान ने बताया कि चौथा और आखिरी इंटरव्यू सेशन उम्मीदवार की क्षमता और काम पर आधारित होगा जो उनके निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव जीतने के लिए किया गया है. उन्होंने आगे कहा,   सवाल यह होगा कि बसपा आपको आपके निर्वाचन क्षेत्र से टिकट क्यों दे? और उम्मीदवार की ओर से सही और संतोषजनक जवाब देने के बाद, वह टिकट के लिए पात्र होगा और बसपा से 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ेगा.

इधर, मायावती की तेज तैयारियों को बीच समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने गुरुवार को दावा किया कि 2022 में यूपी की सरकार से बीजेपी का अवसान हो जाएगा. अखिलेश ने कहा कि ऐसा भी हो सकता है कि समाजवादी पार्टी को जनता 400 सीट भी जितवा दे.