महंगी होने वाली हैं Toyota, Kia और Honda की कारें, अप्रैल से बढ़ेंगी कीमतें

Toyota, Kia and Honda cars are going to become expensive, prices will increase from April
Toyota, Kia and Honda cars are going to become expensive, prices will increase from April
इस खबर को शेयर करें

Toyota, Kia & Honda Cars Price Hike: कार कंपनियां अक्सर साल में कई बार गाड़ियों की कीमतें बढ़ाती हैं. आमतौर पर ऐसा कैलेंडर ईयर के शुरू होने पर और फिर नए फाइनेंशियल ईयर शुरू होने पर होता है. अब 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर (FY2024-25) शुरू होने वाला है, तो कई कंपनियां अपनी कारों की कीमतों को बढ़ाने की प्लानिंग कर रही हैं. टोयोटा और किआ ने इसका ऐलान भी कर दिया है. इनके अलावा, होंडा भी अगले महीने से अपनी कारों की कीमतें बढ़ा सकती है.

टोयोटा

टोयोटा ने ऐलान किया है कि वह भारत में कुछ मॉडलों के कुछ वेरिएंट्स की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. कीमतों में करीब 1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है. टोयोटा का कहना है कि लागत और परिचालन खर्च बढ़ने के मूल्य वृद्धि की जा रही है. यह 1 अप्रैल से लागू होगी. भारत में टोयोटा के मौजूदा लाइनअप में 6.86 लाख रुपये से 2.10 करोड़ रुपये के बीच कीमत वाले 10 से ज्यादा मॉडल शामिल हैं.

किआ
टोयोटा के अलावा, किआ एक और कंपनी है जिसने हाल ही में कीमत बढ़ाने की अपनी योजना का खुलासा किया है. ये कोरियाई कार कंपनी अपने मॉडल्स की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने वाली है. कंपनी ने मूल्य वृद्धि के पीछे कच्चे माल की बढ़ती कीमतों, इनपुट लागत और आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े कारण बताए हैं. किआ भारत में फिलहाल चार मॉडल बेचती हैं, जिनकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 65.95 लाख रुपये तक है.

होंडा
होंडा ने अभी तक दाम बढ़ाने के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन कई ऑनलाइन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह भी अपनी कारों की कीमतें बढ़ाएगी. भारत में Honda की गाड़ियों की मौजूदा रेंज में Amaze, City (City Hybrid भी) और Elevate हैं. इन तीनों मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. फिलहाल, भारत में होंडा की कारों की कीमतें 7.16 लाख रुपये से 20.39 लाख रुपये के बीच हैं.