यूपी के इन जिलों में आने वाली है मुसीबत, कर ले तैयारी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. गंगा नहर के रखरखाव के लिए बंद होने से दिल्ली, नोएडा और यूपी के जिलों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका है। लोगों को पीने और सिंचाई के लिए पानी का संकट गहरा सकता है। यूपी सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता उपेंद्र कुमार के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और यूपी में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने से नहर रखरखाव कार्य के लिए 5 नवंबर तक बंद रहेगी।

मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस और फिरोजाबाद सहित यूपी के 19 जिलों में पानी की आपूर्ति बाधित होगी और किसानों को कमी का सामना करना पड़ सकता है। किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए आंशिक रूप से ट्यूबवेल और पंपिंग सेट पर निर्भर रहना पड़ सकता है। गंगा नहर उत्तर प्रदेश के 19 जिलों की जीवन रेखा है, जो सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराती है।

वहीं आगरा में अपर गंगा कैनाल से आज पानी की सप्लाई रोकी जाएगी, लेकिन पानी का संकट नहीं होगा। इसकी भरपाई के लिए दूसरी नहर से पानी दिए जाने का निर्णय लिया गया है। अपर गंगा कैनाल से पानी की सप्लाई रोके जाने के बाद मध्य गंग नहर से पानी की आपूर्ति की जाएगी। इससे शहर की पानी की बड़ी समस्या टल गई है। अन्यथा 20 दिन के लिए पानी का संकट खड़ा हो रहा था। हालांकि पानी की थोड़ी कमी होने की संभावना है, लेकिन जलनिगम के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।