बॉलीवुड से Oscar के लिए दो फिल्में हुईं नॉमिनेट, एक से बढ़कर एक हैं दोनों की कहानी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अगले साल 27 मार्च, 2022 में 94वें अकादमी अवॉर्ड्स (Academy Awards) का आयोजन किया जाना है. हर साल भारतीय सिनेमा से कई फिल्में ऑस्कर (Oscar) के लिए नामित होती हैं. इस बार ‘ऑस्कर 2022’ के लिए विद्या बालन (Vidya Balan) स्टारर ‘शेरनी’ (Sherni) और विक्की कौशल (Vicky Kaushal) स्टारर फिल्म ‘उधम सिंह’ (Sardar Udham) नॉमिनेट हुई हैं. दोनों ही फिल्मों के स्टार्स इस मौके पर खुशी जाहिर कर रहे हैं. वहीं इनके फैंस और अन्य सितारें भी बधाई दे रहे हैं.

14 फिल्में भारत से ऑस्कर के लिए नामित
हर साल ऑस्कर (Oscar) के लिए जूरी कई फिल्मों का चयन करती है. ज्यूरी ने भारतीय सिनेमा से 14 फिल्में शॉर्ट लिस्ट की हैं. इनमें से कोई एक ही फाइनल एंट्री में शामिल होगी. इन 14 फिल्मों में मलयालम फिल्म ‘नायटू’, तमिल फिल्म ‘मंडेला’, हिंदी फिल्मों में विद्या बालन की ‘शेरनी’ और हालिया रिलीज विक्की कौशल की ‘सरदार उधम सिंह’ भी शामिल हैं.

बॉलीवुड से दो फिल्में ऑस्कर के लिए नामित
बता दें कि फॉरेन कैटेगेरी में जिन फिल्मों को सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है वो विद्या बालन (Vidya Balan) की ‘शेरनी’ (Sherni) और हाल ही में रिलीज हुई विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की फिल्म ‘सरदार उधम’(Sardar Udham). अमित वी मसुरकर के निर्देशन में बनी फिल्म शेरनी में विद्या बालन एक फॉरेस्ट ऑफिसर की अहम भूमिका निभाई हैं, जो आदमखोर बाघ को पकड़ने की कोशिश करती हैं.

विक्की कौशल और विद्या की फिल्में हुईं नॉमिनेट
वहीं फिल्म ‘सरदार उधम’ में विक्की कौशल क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की भूमिका में हैं. ये उस क्रांतिकारी की कहानी है जिन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार के प्रतिशोध लेने एक ब्रिटिश अधिकारी को गोली मार दी. फिल्म को शूजित सरकार के डायरेक्ट किया है.