यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट इन तारीखों में हो सकता है जारी, यहां जानें कहां और

इस खबर को शेयर करें

UPMSP UP Board Result Date, UP Board Class 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए एक बड़ी अपडेट आई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही नतीजों को जारी कर सकता है। ताजा जानकारी के अनुसार, यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के नतीजों को अप्रैल 2024 के पहले और दूसरे हफ्ते में जारी कर सकता है, हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

UP Board 10th, 12th sarkari Result 2024: परिषद क्या कर चुका है तैयारी ?
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अप्रैल नतीजे जारी किए जा सकते हैं, जिसके लिए टॉपर्स की स्क्रूटनी, टॉपर्स को मिलने वाले इनाम, ओवरऑल पासिंग परसेंटेज, स्ट्रीम वाइज पासिंग परसेंटेज और टॉपर्स की वेरिफिकेशन करके फाइनल लिस्ट बनाने पर काम तेजी से चल रहा है।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों को लेकर पिछले साल के पैटर्न को देखा जाए तो बोर्ड ने पिछले साल अप्रैल में ही नतीजों को जारी किया था। यूपी बोर्ड अगर इस बार भी पिछले पैटर्न को फॉलो करता है, तो अप्रैल के पहले और दूसरे सप्ताह में ही नतीजों को जारी किया जाएगा।

UP Board 10th, 12th sarkari Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की कॉपियों की जांच का काम कब होगा पूरा ?
यूपी बोर्ड अभी 10वीं और 12वीं की कॉपियों को जांचने के काम काफी तेजी से कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, कॉपियों की जांच का काम 31 मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। कॉपियों की जांच के बाद बोर्ड टॉपर्स के नामों की लिस्ट बनाएगा, जिसमें ओवरऑल टॉपर्स के साथ तीनों स्ट्रीम के टॉपर्स की अलग अलग लिस्ट तैयार की जाएगी।

UP Board 10th, 12th sarkari Result 2024: कहां-कहां देख सकेंगे यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के परिणाम
यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणामों को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in के अलावा तीन अन्य सरकारी वेबसाइट पर देखा जा सकता है, जो इस प्रकार हैं।

1. upresults.nic.in
2. upmsp.edu.in
3. results.upmsp.edu.in

स्टेप 1. सबसे पहले छात्र को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना है।

स्टेप 2. होम पेज पर दिखाई दे रहे यूपी बोर्ड Intermediate (Class XII) Exam और UP Board High School (Class X) Exam के लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करके सबमिट करना होगा।

स्टेप 4. सही जानकारी सबमिट करने के बाद आपका परिणाम कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसकी जांच करने के बाद उसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका एक प्रिंट निकालकर रख लें।