UP board result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट में इस बार होगा बड़ा बदलाव, जान ले वरना

UP board result 2022: This time there will be a big change in UP board result, know otherwise
UP board result 2022: This time there will be a big change in UP board result, know otherwise
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। UP Board Result 2022 date and time: यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों(UP Board Result 2022) का परीक्षार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं। इस बार दसवीं और बारहवीं में मिलाकर कुल 45,75,750 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है जिसमें से दसवीं की परीक्षा 25,25,007 व इंटर की परीक्षा 22,50,742 परीक्षार्थियों ने दी है। जिन्हें परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। अभी तक माध्यमिक शिक्षा परिषद(UPMSP) की ओर से परिणाम की तारीखों(Result Date and Time) की घोषणा नहीं की गई। हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि जून के पहले सप्ताह में परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। परीक्षा के परिणाम देखने के लिए विद्यार्थी शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nuc.in, upmsp.edu.in, upmspresult.up.nic.in पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

परीक्षा परिणाम जारी करने के तरीके में भी बदलाव की संभावना
UP Board Result 2022 date and time यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम को जारी करने के तरीके में बदलाव को लेकर भी माध्यमिक शिक्षा परिषद(UPMSP) की ओर से प्रयास जारी है यह प्रयास किए जा रहे हैं कि इस बार परीक्षा परिणाम (UP Board Result 2022) को वेबसाइट पर जारी करने के साथ ही विद्यार्थियों की ऑफिशल मेल आईडी पर भी भेजा जाए। ऐसे में अगर माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षार्थियों के मेल आईडी पर परिणाम भेजेगा तो फिर परीक्षार्थियों को परिणाम देखने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी और वह अपनी मेल आईडी पर माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से भेजे गए मेल से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

टॉपर्स को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित
UP Board Result 2022 date and time परिणाम जारी होने के बाद यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। बताते चलें उत्तर प्रदेश में यह परंपरा है कि दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सम्मानित किया जाता है। ऐसे में वर्ष 2022 में परिणाम सामने आने के बाद टॉपर परीक्षार्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित कर सकते हैं।