उत्तराखंड में जब्त हुआ यूपी का ऑटो, पहाड़ों के ये नियम बन सकते हैं आपकी परेशानी

UP's auto seized in Uttarakhand, these rules of the mountains can become your problem
UP's auto seized in Uttarakhand, these rules of the mountains can become your problem
इस खबर को शेयर करें

पौड़ी गढ़वाल: अगर आप भी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं और उत्तराखंड घूमना चाहते हैं, तो ये खबर अपके लिए है. अगर आपके पास चार पहिया वाहन है और उसकी फिटनेस ठीक है तो चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर आपके पास ऑटो है या कोई कोई ऐसा साधन जिसके प्रदूषण का कागज दुरुस्त नहीं और आप उसके साथ उत्तराखंड की यात्रा तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश का सामले आया है, जहां बिजनौर का ऑटो उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में सीज कर दिया गया. ऐसे में पहाड़ों में ऑटो तो भूलकर भी न ले जाएं. आइए बताते हैं पूरा मामला.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के बिजनौर का रहने वाला एक युवक ऑटो से ही बद्रीनाथ धाम दर्शन के लिए जा रहे थे. इस दौरान परिवहन विभाग पौड़ी की टीम ने उसे शहर में रोका और उसके ऑटो को सीज कर दिया है.

मामले में संभागीय परिवहन अधिकारी ने दी जानकारी
इस मामले में संभागीय परिवहन अधिकारी अनीता चंद ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के बिजनौर में पंजीकृत ऑटो से एक युवक सिद्धबली मंदिर कोटद्वार में दर्शन करने के लिए पहुंचा था. युवक ने बताया कि वह सिद्धबली से पौड़ी पहुंचा था, तभी परिवहन विभाग की टीम द्वारा शहर में चैकिंग अभियान चलाया जा रहा था. इस दौरान जब ऑटो को रोककर युवक से पूछताछ की गई, तब उसने बताया कि वह उत्तर प्रदेश बिजनौर का रहने वाला है.

पहाड़ी क्षेत्र ऑटो चलने के लिए अधिकृत नहीं
बिजनौर निवासी युवक ने बताया कि वह कोटद्वार के सिद्धबली मंदिर दर्शन करने आया था. वहां से वह बद्रीनाथ के लिए रवाना हुआ था. उसने बताया कि वह नहीं जानता था कि अभी बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हैं. अनीता चंद ने बताया कि यह ऑटो पहाड़ी क्षेत्रों में चलने के लिए अधिकृत नहीं है, जिस तरह से वह पौड़ी पहुंचा, उसके मुताबिक नियमानुसार युवक के खिलाफ चालान की कार्रवाई अमल में लाई गई है.