चौधरी अजित सिंह की रस्म पगड़ी में भावुक हो गये जयंत चौधरी, बोली ऐसी बात

इस खबर को शेयर करें

बागपत। उत्तर प्रदेश के बागपत में छपरौली के श्री विद्या मंदिर इंटर कालेज में पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह की श्रद्धांजलि सभा व रस्म पगड़ी कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग पहुंचे। कार्यक्रम के लिए सुबह से ही यहां भारी भीड़ जुटने लगी थी। यूपी के कई जिलों के अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान तक के लोग यहां पहुंचे हैं।

कार्यक्रम में पहुंचे सभी राज्यों से खाप चौधरियों ने स्वर्गीय चौधरी अजित सिंह को श्रद्धांजलि देकर रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी को पगड़ी पहनाई। बता दें कि छपरौली पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह व उनके बेटे पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह की कर्मभूमि रही है। छपरौली ने रालोद का कभी साथ नहीं छोड़ा और हर संकट के समय में भी यहां के लोग इस परिवार के साथ खड़े रहे। चौधरी अजित सिंह के देहावसान के बाद इस विरासत की जिम्मेदारी जयंत चौधरी को सौंपी गई है।

चौधरी अजित सिंह के निधन के बाद आज छपरौली की यह विरासत उनके बेटे रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी को सौंपी जा रही है। इसके लिए ही उनको पगड़ी पहनाई गई। यह पगड़ी खापों के चौधरी व गणमान्य लोगों ने मिलकर पहनाई। वहीं आयोजन स्थल पर पहुंचने के लिए छपरौली में भारी भीड़ जमा हुई है।

श्रद्धांजलि सभा और रस्म पगड़ी कार्यक्रम के लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ आयोजन स्थल पर जुटने लगी थी। लोग ट्रैक्टर, बस और गाड़ियों से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रस्म पगड़ी के दौरान भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी स्वर्गीय चौधरी अजित सिंह को श्रद्धांजलि देकर जयंत चौधरी को पगड़ी पहनाई।

वहीं गठवाला खाप के मुखिया चौधरी श्याम सिंह, कालखंडे खाप के मुखिया संजय कालखंडे, बतीसा खाप के मुखिया चौधरी शोकिंद्र सिंह समेत हरियाणा व राजस्थान से भी खाप चौधरी रस्म पगड़ी में शामिल हुए और जयंत चौधरी को पगड़ी पहनाई। इस दौरान खापों के मुखिया ने कहा की आज से जयंत चौधरी को पगड़ी पहना दी गई है। स्वर्गीय चौधरी अजित सिंह की विरासत को अब वे ही संभालेंगे। आज से उन्हें चौधरी जयंत कहा जाएगा।

वहीं रस्म पगड़ी के दौरान जयंत चौधरी भावुक नजर आए। उन्होंने कहा कि आपकी उम्मीद और आशाओं को टूटने नहीं दूंगा। आपका साथ इसी तरह मिलता रहा तो यह मेरे लिए एक कवच का काम करेगा। उन्होंने कहा कि आपने मुझे चौधरी चरणसिंह और चौधरी अजित सिंह की विरासत सौंपी है तो मैं उसका सम्मान करते हुए पूरी जिम्मेदारी के साथ उसे जरूर संभालूंगा।

इससे पहले जयंत चौधरी ने हवन में आहुति देकर और चौधरी अजित सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। जयंत चौधरी ने मंच पर पहुंचकर लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद खाप मुखिया व अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें पगड़ी पहनाई।  इस दौरान उनके साथ भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम के साथ ही रालोद अपनी ताकत भी दिखा रहा है, तो वहीं यहां से जयंत चौधरी के हाथों को मजबूती देने के लिए भावनात्मक अपील हो रही है। हालांकि जयंत चौधरी के सामने दादा व पिता की विरासत को आगे बढ़ाना किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि हिंदू-मुस्लिम का भाईचारा बनाना उनके लिए सबसे जरूरी होगा।