उत्तराखंड सरकार ने केंद्र को भेजी अफगानिस्‍तान में फंसे 110 लोगों की पहली सूची, हेल्पलाइन नंबर जारी

इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड। अफगानिस्‍तान में फंसे लोगों को रेस्‍क्‍यू करने की कोशिशें तेज हो रही हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार ने अफगानिस्‍तान में फंसे राज्‍य के लोगों की पहली सूची विदेश मंत्रालय को भेजी है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने खुद इस बात की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से भी बात हुई है। मीडिया से बातचीत में सीएम धामी ने कहा, ‘सरकार काबुल में फंसे एक-एक नागरिक को सुरक्षित उत्तराखंड लेकर आएगी। इसके लिए केंद्र सरकार से लगातार संपर्क बना हुआ है।’

उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव गृह आनंद बर्द्धन ने बताया कि अब तक प्राप्त हुई सूचनाओं के आधार पर 110 लोगों की सूची केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय को भेजी गई है। उन्‍होंने बताया कि विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया गया है कि वह सूची में शामिल लोगों के संबंध में कोई नयी सूचना प्राप्त होने पर उसे तत्काल राज्य सरकार के साथ साझा करे। वहीं राज्‍य सरकार ने उत्तराखंड के लोगों से अफगानिस्‍तान में फंसे अपने परिवार वालों या रिश्‍तेदारों का पूरा ब्‍योरा जैसे उनका नाम, पता और फोटो आदि की पूरी जानकारी जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने को कहा है ताकि इसकी जानकारी केंद्र सरकार को दी जा सके।

जिला प्रशासन को यह जानकारी हेल्पलाइन नंबर 112 पर भी दी जा सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड में बीजेपी के प्रभारी दुष्यंत गौतम ने काबुल व कंधार में रह रहे उत्तराखंड निवासियों की तत्काल सकुशल स्वदेश वापसी के लिए विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी से मुलाकात की है। गौतम के मुताबिक, अफगानिस्तान में रह रहे लोगों के परिजन चिंतित हैं। विदेश राज्य मंत्री ने भरोसा दिलाया कि अफगानिस्तान में रह रहे सभी लोग सुरक्षित हैं और भारत सरकार के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि सरकार की स्थिति पर पूरी नजर है और लोगों की सकुशल वापसी के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।