VLC मीडिया प्लेयर भारत में प्रतिबंधित! ब्लॉक की गई वेबसाइट और डाउनलोड लिंक, ये है कारण

कई रिपोर्ट में सामने आया है कि इसे सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है, बता दें कि वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने पर आई एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है. इसका मतलब ये हुआ कि भारत में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म का एक्सेस नहीं कर सकता है.

VLC Media Player Banned In India! Blocked website and download link, this is the reason
VLC Media Player Banned In India! Blocked website and download link, this is the reason
इस खबर को शेयर करें

पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर ने भारत में काम करना बंद कर दिया है. MediaName की रिपोर्ट के मुताबिक VideoLAN प्रोजेक्ट द्वारा बनाए गए VLC प्लेयर को भारत में करीब दो महीने पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था, लेकिन भारत सरकार या कंपनी ने इस बैन के बारे में कोई डिटेल शेयर नहीं की है. कई रिपोर्ट में सामने आया है कि इसे सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है, बता दें कि वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने पर IT एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है.

इसका मतलब ये हुआ कि भारत में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म का एक्सेस नहीं कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर ACT फाइबरनेट, वोडाफोन-आइडिया और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर ब्लॉक है.

हाल ही में, भारत सरकार ने PUBG मोबाइल के भारतीय एडिशन BGMI को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है और इसे Google Play स्टोर और Apple ऐप स्टोर से हटा दिया गया है.

इससे पहले सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स को भी ब्लॉक कर दिया है, जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर और बहुत कुछ शामिल हैं.

इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को चिंता थी कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं. हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर एक चीनी कंपनी द्वारा सपोर्टेट नहीं है, बल्कि इसे पेरिस स्थित फर्म VideoLAN द्वारा बनाया गया है.