काली पड़ चुकी चाय छन्नी को करना चाहते हैं साफ? आजमा लें ये 3 आसान घरेलू नुस्खे, होगा फायदा

Want to clean the blackened tea strainer? Try these 3 easy home remedies, it will be beneficial
Want to clean the blackened tea strainer? Try these 3 easy home remedies, it will be beneficial
इस खबर को शेयर करें

How to Clean Tea Strainer: बार-बार इस्तेमाल की वजह से चाय छन्नी का कुछ समय बाद काला और गंदा दिखने लगना सामान्य बात है. इसकी वजह छन्नी की जाली में फंसी दूध की मलाई और चाय की बारीक पत्तियां होती हैं. इन दोनों का मिश्रण इसे जिद्दी मैल के रूप में तब्दील कर देता है. सामान्य तरीके से सफाई करने पर छन्नी की यह गंदगी साफ नहीं हो पाती. ऐसे में अधिकतर लोग आमतौर पर पुरानी चाय छन्नी फेंककर नई छन्नी खरीद लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों की सहायता से आप अपनी पुरानी छन्नी को भी आसानी से पहले की तरह नई और साफ बना सकते हैं.

सिरके से साफ करें प्लास्टिक की चाय छन्नी

अगर आपकी चाय छन्नी (Tea Stainer Cleaning Tips) गंदी दिखने लगी है तो आप एक कटोरी में सिरका भरें और उसमें 3-4 घंटे के लिए छन्नी को डुबोकर रख दें. अगर चाय छन्नी ज्यादा गंदी दिख रही हो तो आप उसे रात भर के लिए भी छन्नी में डुबोकर रख सकते हैं. इसके बाद उसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से वह पहले की तरह चमक उठेगी.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी है फायदेमंद

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी चाय छन्नी (Tea Stainer Cleaning Tips) को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप आधा लीटर पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर गर्म कर लें. फिर 3-4 घंटे के लिए उस घोल में चाय छन्नी को भिगो दें. इसके बाद उसे किसी ब्रश की मदद से साफ पानी से धो लें. छन्नी साफ हो जाएगी.

स्टील की छन्नी ऐसे हो सकती है साफ

अगर आपकी चाय की छन्नी (Tea Stainer Cleaning Tips) स्टील की बनी है तो आप उसे साफ करने के लिए कुछ देर तक गैस की आंच पर रखें. उस छन्नी को जब तक चूल्हे पर रखें, तब तक उसके मौजूद कचरा जलने न लगें. इसके बाद उसके बाद किसी टूथब्रश की मदद से डिशवाश लगाकर उसे साफ पानी से साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)