धनवान होते हैं वो लोग जिनके शरीर के इन अंगो पर होता है तिल, जानें नाभि के नीचे तिल का गुप्त राज

इस खबर को शेयर करें

Moles In Body Parts: हमारे शरीर पर तिल का होना सामान्य बात है. सभी के शरीर पर तिल (Moles) होते हैं. कुछ तिल जन्मजात होते हैं तो कुछ समय के साथ हमारे शरीर पर आते-जाते हैं. समुद्र शास्त्र की मानें तो शरीर पर तिलों का अलग-अलग महत्व होता है. हमारे भाग्य की रेखाओं का जैसे हमारे जीवन पर प्रभाव होता है, उसी तरह हमारे भाग्यशाली होने के संकेत हमारे शरीर पर पाए जाने वाले तिल भी देते हैं. समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक ये हमारे भविष्‍य और चरित्र के बारे में बहुत कुछ दर्शातेआज हम आपको शरीर के पेट और नाभि के आसपास पाए जाने वाले तिल के बारे में बताते हैं. हैं. आइए जानते है शरीर के इस हिस्से में तिल होने का क्या प्रभाव पड़ता है.

मिलती है कामयाबी
जिस पुरुष के पेट पर तिल होता है उसे जीवन में कामयाबी मिलती है और वह अच्छा नाम कमाता है. अपनी मेहनत से ऊंचा मुकाम पाता है. तिल का पेट पर होना दर्शाता है कि व्यक्ति अपने परिश्रम से अच्छा मुकाम हासिल करेगा.

अच्छा वर और संतान की प्राप्ति
जिन महिलाओं के पेट पर तिल होता है उसे अच्छा पति और अच्छी संतान की प्राप्ति होती है. यदि स्त्री के पेट पर ठीक छाती के नीचे तिल हो तो वो काफी अच्छा जीवन गुजारती हैं.

नाभि के नीचे हिस्से में तिल
जिनके नाभि के थोड़ा नीचे तिल होता है, शास्त्रों के अनुसार ऐसे व्यक्ति को बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे लोगों को धन की कमी कभी नहीं रहती है. इनकी जीवनशैली भले ही साधारण क्यों न हो, लेकिन समय आने पर बड़े से बड़े कार्यों को अपनी एकत्रित धन-संपत्ति से पूर्ण कर लेते हैं. ऐसे लोग पेट के कच्चे नहीं होते अर्थात इन पर आप विश्वास कर अपनी कैसी भी बात इन्हें बता सकते हैं.

नाभि के ऊपरी हिस्से में तिल
नाभि के ऊपरी हिस्से पर तिल होना व्यक्ति को खाने-पीने का शौकीन बनाता है. किन्तु यदि नाभि के अंदर या नाभि के आसपास किसी व्यक्ति के तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति धन-संपत्ति प्राप्त करता है. ऐसे व्यक्ति जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करते हैं.

लाल तिल का महत्व
लाल तिलों का अपना अलग महत्व है. लाल तिल व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से पर मौजूद हैं इसी बात से अच्छे या बुरे का पता चलता है. चेहरे पर लाल तिल का होना अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं कि जिस व्यक्ति के चेहरे के किसी हिस्से में लाल तिल हो तो ऐसे व्यक्तियों को वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर लाल पीठ पर है तो ऐसे व्यक्ति सेना या फिर ऐसे क्षेत्र में सफल होते हैं जो साहसिक होता है. ये आत्मविश्वासी होते हैं.

चीनी और भारतीय शास्त्रों में तिलों को जातक के भाग्य के सूचक के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर तिल काले होते हैं पर कुछ लोगों के तिल भूरे और लाल रंग के भी होते हैं. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है. शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.