हरियाणा में बदला मौसम, गरज-चमक के साथ होगी बारिश…इन 14 शहरों में येलो अलर्ट जारी

Weather changed in Haryana, there will be rain with thunder and lightning... Yellow alert issued in these 14 cities
Weather changed in Haryana, there will be rain with thunder and lightning... Yellow alert issued in these 14 cities
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ : हरियाणा में फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने सूबे के 14 शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें टोहाना, रतिया, सिवानी, हांसी, हिसार, आदमपुर, नारनौंद, नाथूसरी चोपटा, ऐलनाबाद, फतेहाबाद, रानिया, नरवाना, सिरसा, डबवाली शामिल हैं। यहां गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है।

आकाशीय बिजली के लिए ये गाइडलाइन
बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार मौसम खराब होने पर घर से बाहर न निकलें। सुरक्षित स्थानों में घर कार्यालय, शॉपिंग सेंटर और बंद खिड़कियों वाले हार्ड-टॉप वाहन शामिल हैं। तालाबों, झीलों और अन्य जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें और उनसे दूर रहें। पेड़ व पहाड़ी चोटियों एवं बिजली का संचालक जैसे टेलीफोन, बिजली, धातु की बाड़ी, ओवरहेड तार, रेल-सड़क की पटरियां, पवन चक्कियां, से दूर रहे। रबर सोल वाले जूते और कार के टायर बिजली गिरने से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

29 मार्च के बाद शुरू होगा गर्मी का दौर
29 मार्च के बाद दिन के साथ ही रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इसकी वजह यह है कि दिन में तेज धूप और हवा के नहीं चलने के कारण पारे में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हाल ही में हरियाणा के राजस्थान और पंजाब के बॉर्डर से लगते जिलों में मौसम में बदलाव देखा गया था। यहां बादल छाने के साथ तेज हवाएं चली थीं।