मध्य प्रदेश में बदल रहा मौसम का मिजाज, हो जाइए भीषण गर्मी के लिए तैयार

इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अभी से ही गर्मी महसूस की जाने लगी है। मौसम विभाग ( Madhya Pradesh Weather Update ) के अनुसार, ज्यादातर शहरों का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 मार्च के बाद प्रदेश का तापमान तेजी से बढ़ेगा। यही नहीं, होली बाद लू भी चलने लगेगी। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की वजह से अचानक इस तरह के परिवर्तन होंगे।

मौसम विभाग के अनुसार, इस वर्ष अप्रैल-मई में जयादा गर्मी पड़ेगी। यह पिछले वर्षों के मुकाबले अधिक होगी। रात का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 15 मार्च के बाद तापमान बढ़ने लगेगा। अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

दरअसल, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों स्थित पश्चिमी विक्षोभ अब ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में औसत समुद्र तल से ऊपर, 3.1 किमी और 4.5 किमी के बीच औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर अपनी धुरी के साथ मोटे तौर पर अक्षांश.28° उत्तरी के उत्तर में 75° पूर्वी देशांतर के साथ-साथ चलायमान एक द्रोणिका के साथ विद्यमान है।

औसत समुद्र तल 2.1 किमी ऊपर तक पश्चिम राजस्थान और आस-पास के क्षेत्रों पर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण अब औसत समुद्र से ऊपर 1.5 किमी तक पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है। पहला पश्चिमी विक्षोभ द्वारा 5 मार्च की रात से और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 8 मार्च, 2022 की रात से अर्थात दो ताजा पश्चिमी विक्षोभों के द्वारा उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

वहीं, मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज हुई है। हालांकि सभी संभागों में मौसम शुष्क बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान और राजस्थान की हवाएं मध्य प्रदेश तक आ रही हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कई संभागों में गर्मी बढ़ गई है।