Weather Updates: IMD ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी, चिलचिलाती धूप के लिए रहें तैयार

Weather Updates: IMD warns of severe heat, be prepared for scorching sun
इस खबर को शेयर करें

Weather Updates: संपूर्ण भारत में अगले कुछ महीनों तक चिलचिलाती धूप (scorching heat) पड़ने की आशंका है। अप्रैल और जून के बीच देश के कुछ हिस्सों में लू (heat wave) चलने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गत दिवस को कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 6 अप्रैल तक लू चलने की भविष्यवाणी की है।

मध्यप्रदेश और ओडिशा में गर्म रातें रहने की भी भविष्यवाणी : आईएमडी (IMD) मध्यप्रदेश और ओडिशा में सप्ताह के बाकी दिनों में गर्म रातें रहने की भी भविष्यवाणी की है। तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी राज्यों को 6 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। IMD ने इससे पहले ही कहा था कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है, साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की आशंका है।

यह होता है हीटवेव : मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है तो हीट वेव मानी जाती है। दक्षिणी तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ होते हुए दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है।

पूर्वोत्तर बिहार पर बना चक्रवाती परिसंचरण अब बांग्लादेश के उत्तरी भागों पर स्थित है। निचले स्तर पर पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और लगभग 60 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। दक्षिणी केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पूर्वी उत्तरप्रदेश और बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 और 5 डिग्री ऊपर रहा।

आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज बुधवार को पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक-दो स्थानों पर तीव्र बारिश हो सकती है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में बारिश और ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी संभव है।

सिक्किम, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश की गतिविधियां संभव हैं। पूर्वी मध्यप्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और गंगीय पश्चिम बंगाल के एक या दो इलाकों में लू की स्थिति संभव है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म होने की संभावना है।