राजस्थान में बदलेगा मौसम, 22 जिलों में बारिश का अलर्ट, रविवार को…

Weather will change in Rajasthan, rain alert in 22 districts, on Sunday...
Weather will change in Rajasthan, rain alert in 22 districts, on Sunday...
इस खबर को शेयर करें

कोटा। राजस्थान इन दिनों भट्टी की तरह तपने लग गया है। सुबह दस बजे से प्रचंड गर्मी पड़ने से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। हीट वेव लगातार बढ़ रही है। उधर 18 और 19 अप्रेल को राजस्थान के ज्यादातर जिलों में मौसम बदलेगा और मेघगर्जना के साथ बारिश की संभावना है। इससे गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है। रविवार को कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी मौसम सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रेल को जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर , जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में मेघ गर्जना के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिन के साथ रातें भी होने लगी गर्म, पारा 41 पर पहुंचा
कोटा. कोटा में अब सूर्यदेव तमतमाने लगे हैं। इससे आमजन के साथ मूक पक्षी भी बेहाल हैं। गर्म हवा झुलसाने लगी है। इससे दिन के साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है। गर्मी के तेवर सुबह से ही शुरू हो जाते हैं। दिन में गर्म हवा चलने से आमजन का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। बाजारों में आवाजाही कम दिखाई दे रही है। जरूरी कार्य पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। वाहन चालक, राहगीर व कोचिंग विद्यार्थी गर्मी से बचने के लिए दुप्पटा, छाते का उपयोग कर रहे हैं। बाजारों में गन्ने की चकरी अब घूमने लगी है। लोग गला तर में शीतल पेय पदार्थों का उपयोग करने लगे हैं। घरों पर भी खानपान का जायका बदल गया है। ज्यादातर लोग छाछ, दही व ककड़ी का उपयोग कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 1 डिग्री बढ़कर 41.0 व न्यूनतम तापमान 3 डिग्री 26.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हवा की रफ्तार 7 किमी प्रति घंटे की रही।

यलो अलर्ट जारी
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, राज्य में आगामी तीन-चार दिन ज्यादातर स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क बने रहने तथा तापमान में और 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रेल को सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर सम्भाग व शेखावटी क्षेत्र में 18-19 अप्रेल को मेघगर्जन के साथ तेज हवा व हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है।