उत्तराखंड में बदलेगा मौसम, इन पांच जिलों में खतरा; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather will change in Uttarakhand, danger in these five districts; Meteorological Department issued alert
Weather will change in Uttarakhand, danger in these five districts; Meteorological Department issued alert
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। कड़ाके की सर्दी के लिए ख्यात फरवरी में मौसम विभाग ने पहाड़ पर तापमान बढ़ने और बर्फ पिघलने के कारण हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। विभाग ने इसे लेकर येलो और रेड अलर्ट जारी कर संबंधित जिलों के डीएम को अलर्ट रहने को कहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक बारिश कम होने की वजह से ऐसी स्थिति आई है। थपलियाल ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में तापमान सामान्य से आठ से दस डिग्री ज्यादा होने को लेकर मौसम विभाग ने येलो और रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बर्फ पिघलने और हिमस्खलन की आशंका है। वहीं नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है और मिट्टी की नमी में कमी आ सकती है।

पांच जिलों के लिए चेतावनी मौसम विभाग की ओर से 16 फरवरी तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट के मुताबिक 16 को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में अधिकतम तापमान आठ से दस डिग्री अधिक रहेगा। 17 से 19 फरवरी तक इन्हीं जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से दस से 12 डिग्री अधिक रह सकता है। ऐसी स्थिति में बर्फ पिघलने और हिमस्खलन की आशंका है। थपलियाल के मुताबिक, सभी संबंधित जिलों के डीएम को पूर्वानुमान के बारे में अवगत करा दिया गया है और एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

दून में दिन-रात के तापमान में भारी अंतर से अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। दून अस्पताल में मंगलवार को ओपीडी में 1848 मरीज पहुंचे। इनमें से 455 मरीज तापमान में अंतर से वायरल, बुखार, बदन दर्द, खांसी जुकाम, नाक-गले की दिक्कत वाले थे। सोमवार को भी दो हजार मरीज ओपीडी में पहुंचे थे। इससे पहले 1600 से 1700 मरीज ओपीडी में आ रहे थे। कोरोनेशन अस्पताल में भी एक हजार से ऊपर ओपीडी पहुंच गई है, जिनमें तीन सौ मरीजों इन्हीं बीमारी के हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की अपील की है। बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवतियों का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा है।