Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 4 फूड्स, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: Eat these 4 foods before sleeping at night, belly fat will melt
Weight Loss Tips: Eat these 4 foods before sleeping at night, belly fat will melt
इस खबर को शेयर करें

How To Burn Belly Fat: वजन का बढ़ना कई समस्याओं की शुरुआत माना जाता है, क्योंकि ऐसा होने से डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई बल्ड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पैदा हो जाता है. इतना ही नहीं पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ने से बॉडी का ओवरऑल शेप खराब हो जाता है जिससे शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का शिकार होना पड़ता है.

वजन कम करने के लिए रात में खाएं ये फूड्सहम अक्सर ऐसी चीजे खातें हैं जिससे सेहत का बिगड़ना तय है जैसे जंक फूड, ऑयली फूड, फास्ट फूड वगैरह साथ ही बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते. आइए जानते हैं उन 4 फूड्स के बारे में जिसे अगर हम रात को सोने से पहले खा लें तो वजन तेजी से घटने लगता है.

1. दहीरात में खाने के बाद आपको दही (Curd) जरूर खाना चाहिए, इसमें कैलोरीज काफी होती है और प्रोटीन पाया जाता है दो मसल्स को ताकत देता है. इसके साथ ही दही में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट डाइजेशन को दुरुस्त रखता है और वजन भी कम करता है.

2. बादामकई बार हमें रात को अचानक भूख लगने लगती है ये अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो किसी वजह से देर से सोते हैं. ऐसे हालात में आप थोड़े बादाम (Almonds) खा सकते हैं, ये भूख मिटाने का हेल्दी ऑप्शन है. बादाम में कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और कैलोरी भी कम होती है. अगर इसे भिगोकर खाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा.

3. होल ग्रेन ब्रेड के साथ पीनट बटरअगर रात में भूख ज्यादा लगने लगे तो आप होल ग्रेन ब्रेड (Whole Grain Bread) के 2 स्लाइस पर पीनट बटर (Peanut Butter) लगाकर खा सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

4. केलाअक्सर ये माना जाता है कि केला (Banana) खाने की वजह से वजन बढ़ जाता है, लेकिन इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो वजन घटाने का काम करते है. इस फल में मौजूद फाइबर के कारण लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.