पैसे के लिए पाकिस्तान ने क्या किया? अमेरिका को सौंपा अपना ऐतिहासिक होटल, 1057 कमरे…बेहद खूबसूरत!

What did Pakistan do for money? America handed over its historic hotel, 1057 rooms... very beautiful!
What did Pakistan do for money? America handed over its historic hotel, 1057 rooms... very beautiful!
इस खबर को शेयर करें

आर्थिक तौर पर पाकिस्तान (Pakistan) बिखर चुका है. अब तिनके के सहारे संभलने की कोशिश कर रहा है. दरअसल, पाकिस्तान में आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता चरम पर है. महंगाई दर (Inflation Rate) भारत के मुकाबले पाकिस्तान 7 गुना ज्यादा है. भारत में महंगाई दर 6 फीसदी से नीचे है, जबकि पाकिस्तान में 38 फीसदी से अधिक है. इस बीच पाकिस्तान पर डिफॉल्ट होने का भी खतरा मंडरा रहा है. इसलिए पाकिस्तान हर वो रास्ते से पैसे जुटाने की कोशिश कर रहा है, जिससे खतरे को टाला जा सके. इसी कड़ी में पाकिस्तान ने न्यूयॉर्क स्थित अपने मशहूर रूजवेल्ट होटल (Roosevelt Hotel) को तीन साल के लिए किराये पर दे दिया है.

पाकिस्तान को इस डील से करीब 220 मिलियन डॉलर की रकम हासिल होगी. पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने बताया कि न्यूयॉर्क प्रशासन को यह होटल तीन साल के लिए लीज पर दिया गया है. बता दें, पाकिस्तान दो बड़े होटल विदेशों में हैं, एक न्यूयार्क में और दूसरा पेरिस में है. ये दोनों शानदार लोकेशन और हाईटेक सुविधाओं से लैस हैं.

पाकिस्तान सरकार ने जिस होटल को किराये पर दिया है, वह न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में है. इस होटल का करीब 100 साल पुराना इतिहास है. फिलहाल इसकी गिनती न्यूयार्क के खूबसूरत और बड़े होटलों में होती है. यानी पााकिस्तान सरकार को अपने खर्चे चलाने के लिए अब होटल तक अमेरिका के हवाले करना पड़ रहा है.

बात दें, पिछले कुछ साल ये होटल घाटे में चल रहा था. दरअसल कोरोना संकट के दौरान होटल इंडस्ट्रीज को तगड़ा झटका लगा था. जिससे Roosevelt Hotel भी आर्थिक तौर पर संकट में आ गया था. खबर तो ये भी थी कि पाकिस्तान सरकार पैसे के लिए इस होटल बेच भी सकती है. लेकिन अब तीन साल के लिए इसे अमेरिका को किराये पर देने की खबर आई है.

पाकिस्तान का ये होटल बेहद सुंदर है, ये होटल 19 मंजिला है. इस होटल के डिजाइन में अमेरिका की ऐतिहासिक इमारतों की झलक देखने को मिलती है. ये होटल 43,313 स्क्वेयर फीट में फैला है. इसकी बिल्डिंग 76 मीटर ऊंची है.

फिलहाल इस होटल में 1057 कमरे हैं, इस होटल में मीटिंग के लिए 30000 फीट की जगह है. दो बॉलरूम हैं तो 17 मीटिंग रूम्स. इसमें वो सभी कुछ है जो आधुनिक होटलों में होता है. पहली मंजिल पर मुख्य लॉबी एरिया, डायनिंग रूम, ब्रेकफास्ट रूम्स हैं.

पाकिस्तान सरकार का इरादा ये है कि अगर देश घाटे से उबर गया तो इस बिल्डिंग को और ऊंचा करके इसे बिजनेस के दूसरे कामों में इस्तेमाल किया जाएगा. ये होटल वित्तीय घाटों की वजह से साल 2020 से बंद था. इस होटल को लेकर कई अपडेट्स हैं.

Roosevelt Hotel को आज से करीब 100 साल पहले 1924 में खोला गया था. साल 1934 में इस होटल को चलाने वाली कंपनी दिवालिया हो गई, जिसका नाम न्यूयार्क यूनाइटेड होटल्स इंकारपोरेटेड था. उसके बाद इसे रुजवेल्ट होटल्स इंकारपोरेटेड ने अपने हाथों में ले लिया. फिर 1943 में हिल्टन होटल ने इसका प्रबंधन देखना शुरू किया.

साल 1956 में ये होटल एक फिर बिक गया. इस बार खरीदार होटल कारपोरेशन ऑफ अमेरिका था. उसके बाद 1978 में ये होटल पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को लीज पर दिया गया था. वर्ष 2000 में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस और प्रिंस फैजल बिन खालिद बिन अब्दुलाजीज अल साद ने इसे मिलकर खरीद लिया. फिर PIA ने प्रिंस का हिस्सा भी खरीद लिया.