WhatsApp यूजर्स सावधान! जालसाज बेटी बनकर अकाउंट कर रहे खाली, रहें Alert

इस खबर को शेयर करें

वॉट्सएप (WhatsApp) अब तक का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जात है. एक तरफ जहां इसके फीचर्स लोगों को बहुत पसंद आते हैं तो वहीं फ्रॉड भी काफी होते हैं. एक नया मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. ब्रिटेन में एक महिला के साथ वॉट्सएप (Whatsapp) पर लगभग 16,000 पाउंड (करीब 15.6 लाख रुपये) का घोटाला किया गया. बीबीसी की एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता पाउला बॉटन को एक टेक्स्ट मैसेज मिला, जिसे उसने अपनी बेटी मान लिया था, जिसमें उसने अपनी मां से पुराने फोन नंबर को हटाने के लिए कहा क्योंकि उसने नया नंबर लिया था.

WhatsApp Scam: क्या है मामला
पाउला ने कहा कि उसकी बेटी ने फिर उससे कुछ लेन-देन करने के लिए कहा. उसने बीबीसी को बताया, ‘मैं लेन-देन करने के लिए सहमत हो गई क्योंकि मेरी बेटी ने मुझे भुगतानकर्ता की डिटेल्स और अकाउंट नंबर भेजा. मैंने माना कि यह मेरी बेटी थी, और मैंने सोचा, ठीक है स्थिति के कारण, मैं ऐसा करने में सक्षम थी और मुझे इसी तरह बेवकूफ बना दिया गया.’ वॉट्सएप स्कैम्स हर जगह हैं और हैकर्स निर्दोष यूजर्स को ठगने के लिए नई रणनीति अपना रहे हैं.

हाल ही में, स्कैमर्स ने फोन कॉल के जरिए वॉट्सएप अकाउंट को हाईजैक कर लिया. इस घोटाले को CloudSEk के CEO Rahul Sasi ने उजागर किया था. साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, पीड़ितों को हैकर्स का कॉल आता है जो उन्हें ’67’ या ‘405’ से शुरू होने वाले नंबर डायल करने का निर्देश देते हैं. जो लोग निर्देशों का पालन करते हैं, वे अपने खाते से लॉग आउट हो जाते हैं और हैकर्स इसे हाईजैक कर लेते हैं.

WhatsApp Scam का शिकार होने से कैसे बचें?
1. अनजान नंबरों से कॉल लेने से बचें.
2. यदि आप अज्ञात नंबर का कॉल पिक करते हैं, उसके बाद कोई ओटीपी आता है तो उसे डायल न करें. किसी भी वित्तीय विवरण को साझा करने से बचें.
3. कोई व्हाट्सऐप पर सीधे सेटिंग-हेल्प पर जाकर और फिर Contact Us’ पर क्लिक करके किसी घोटाले की रिपोर्ट कर सकता है.