चेक पर रकम के बाद क्यों लिखा जाता Only ? रोजाना लेनदेन करने वाले भी नहीं जानते हैं, ये रही वजह

Why is Only written after the amount on the cheque? Even those who do daily transactions do not know, this is the reason
Why is Only written after the amount on the cheque? Even those who do daily transactions do not know, this is the reason
इस खबर को शेयर करें

बैंकिंग लेनदेन के दौरान आपने चेक का इस्तेमाल जरूर किया होगा. लेकिन चेक जारी करने से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में शायद आपको पता नहीं हो. आइये आपको बैंक चेक से जुड़े कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं जो आपको बड़ी धोखाधड़ी व नुकसान से बचा सकती है. इसलिए जब भी आप चेक जारी करें, इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

व्यापारिक या व्यक्तिगत लेनदेन के लिए अक्सर चेक जारी किए जाते हैं. अगर किसी व्यक्ति को चेक से भुगतान करते हैं तो इससे जुड़ी अहम बातों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

आपने देखा होगा कि कई बार जब कोई बड़ी संस्था या व्यापारी चेक जारी करते हैं तो रकम के बाद में Only जरूर लिखते हैं. क्या कभी आपने गौर किया है कि ऐसा क्यों लिखा जाता है.

दरअसल चेक पर अमाउंट के आखिरी में Only लिखने का मकसद संभावित धोखाधड़ी को रोकना होता है. इसलिए रकम को शब्दों में लिखने के बाद अंत में Only लिखते हैं.

मान लीजिए आप चेक जारी करते हुए उस पर 25,000 की राशि शब्दों लिखते हैं और आखिरी में Only नहीं लिखते हैं तो इस स्थिति में दूसरा व्यक्ति आगे कुछ और राशि दर्ज कर अमाउंट को बढ़ा सकता है.

इस कारण आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं इसलिए चेक जारी करने के दौरान अमाउंट के आखिरी में Only लिखा जाता है. वहीं, अंकों में भी राशि दर्ज करने के बाद /- इस साइन का यूज करते हैं.