सर्दियां आधी बीत गईं…कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, इम्यूनिटी कर देगी तहस-नहस

Winter is half over...you too are making these mistakes, your immunity will be ruined.
Winter is half over...you too are making these mistakes, your immunity will be ruined.
इस खबर को शेयर करें

Immunity Booster: सर्दियों में बीमार होना बहुत आम बात है. इस मौसम में सर्दी, तेज बुखार, खांसी-जुकाम बहुत आसानी से हो जाता है. वैसे तो ये बीमारियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती हैं. लेकिन अगर आपको सर्दी-जुकाम से उबरने में समय लग रहा है, इसका मतलब ये पर्याप्त संकेत है कि आपकी प्रतीरोधक क्षमता(immunity system) कमजोर हो गई है. इसलिए जरूरी है कि शरीर का खास ध्यान रखा जाए.

वायरस और बैक्टीरिया है कारण

सर्दी के मौसम में वायरस और बैक्टीरिया का प्रसार तेजी से होता है. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है ताकि शरीर को इन सुक्ष्मजीवों से बचाया जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जो सीधे आपके सेहत से जूड़ी हैं और सर्दियों में आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती हैं? अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो आज से ही इन गलतियों को सुधारना शुरू कर दें.

1. फल-सब्जियां न खाना
फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. आमतौर पर ठंड की वजह से सर्दियों में फल और सब्जियों का सेवन कम कर देते हैं, जिससे इम्यूनिटी कमजोर पड़ सकती है. इसलिए हर दिन कम से कम 2-3 तरह के फल और सब्जियां जरूर खाएं.

2. एक्सरसाइज न करना
नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. एक्सरसाइज करने से शरीर में एंटीबॉडीज बनता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. सर्दियों में ठंड के कारण लोग एक्सरसाइज करना कम कर देते हैं, लेकिन इस मौसम में भी एक्सरसाइज करना जरूरी है. आप घर पर ही योग, व्यायाम, या अन्य कोई गतिविधि कर सकते हैं.

3. पर्याप्त नींद न लेना
पर्याप्त नींद लेना इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी है. जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका शरीर तनावग्रस्त हो जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. इसलिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

4. स्ट्रेस लेना
स्ट्रेस भी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है. जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो आपका शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बनता है, जो इम्यून सिस्टम को करता है. इसलिए स्ट्रेस को कम करने के लिए योग, ध्यान, या अन्य कोई तरीका अपनाएं.

5. विटामिन डी की कमी
विटामिन डी इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी है. सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है, लेकिन सर्दियों में सूरज की रोशनी कम मिलती है, इसलिए इस ठंड में मौसमी फलों को खाना चाहिए जैसे- संतरा, पपीता, आवला आदि. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं.

इन सब के अलावा कुछ आसान चीजों को अपने डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं जैसे सर्दियों में धूप सेंकना बहुत फायदेमंद होता है. धूप से विटामिन डी मिलता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इस मौसम में गर्म कपड़े पहनें ताकि शरीर गर्म रहे. हाइजीन का खास ध्यान रखें, क्योंकि ये दबे पांव ही इम्यूनिटी को बेहतर करता है. इन बातों का ध्यान रखकर सर्दियों में भी स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं.