महिलाएं कर सकेंगी यज्ञ, 2025 में प्रयागराज महाकुंभ में जारी होगी हिंदू आचार संहिता

Women will be able to perform Yagya, Hindu code of conduct will be issued in Prayagraj Mahakumbh in 2025
Women will be able to perform Yagya, Hindu code of conduct will be issued in Prayagraj Mahakumbh in 2025
इस खबर को शेयर करें

Hindu Code of Conduct: काशी की विद्वत परिषद ने कई विद्वानों की मदद से हिंदू आचार संहिता तैयार की है. यह आचार संहिता साल 2025 में प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ में जारी की जाएगी. इस कर्म और कर्तव्य प्रधान संहिता के लिए स्मृतियों को आधार बनाया गया है. कहा जा रहा है कि 351 वर्षों के बाद हिंदू आचार संहिता बनी है. जिस पर महाकुंभ में शंकराचार्य और महामंडलेश्‍वर अंतिम मुहर लगाएंगे. इसके बाद देश की जनता से नई हिंदू आचार संहिता को अपनाने का आग्रह किया जाएगा.

4 साल में हुई तैयार
इस आचार संहिता को तैयार करने के लिए काशी विद्वत परिषद ने देशभर के 70 विद्वानों की टीम बनाई थी, फिर इस टीम ने 4 साल में नई हिंदू आचार संहिता तैयार की. अमर उजाला की खबर के अनुसार इस नई हिंदू आचार संहिता को तैयार करने के लिए कर्म और कर्तव्य प्रधान स्मृतियों को आधार बनाया गया है. इसमें श्रीमद्भागवत गीता, रामायण, महाभारत और पुराणों के अंश भी शामिल किए गए हैं. साथ ही मनु स्मृति, पराशर स्मृति और देवल स्मृति को भी आधार बनाया गया है.
महिलाएं कर सकेंगी यज्ञ

नई हिंदू आचार संहिता में हिंदुओं को मंदिरों में बैठने, पूजा-अर्चना करने के लिए समान नियम बताए गए हैं, जिससे एकरूपता रहे. इसके अलावा महिलाओं को भी अनुष्‍ठान कराने को लेकर अधिकार दिए गए हैं. अशौचावस्था के समय को छोड़कर महिलाएं वेद अध्ययन भी कर सकेंगी और यज्ञ अनुष्‍ठान कर सकेंगी. रात की बजाय दिन में विवाह करने को बढ़ावा दिया गया है. वहीं जन्‍मदिन मनाने के लिए भारतीय परंपरा का पालन करने पर जोर दिया गया है. इसके अलावा विधवा विवाह की व्यवस्था को भी शामिल किया गया है. समय को देखते हए षोडश संस्कारों को भी सरल किया गया है. उदाहरण के लिए मृत्‍यु के बाद दिए जाने वाले भोज के लिए न्यूनतम 16 की संख्या निर्धारित की गई है.

देश भर में बांटी जाएगी प्रतियां
नई हिंदू आचार संहिता की प्रतियां महाकुंभ में वितरित की जाएंगी और फिर इन्‍हें देश भर में भी पहुंचाया जाएगा. इसके लिए पहली बार में ही हिंदू आचार संहिता की 1 लाख प्रतियां छापी जाएंगी.