आपका बच्चा बात-बात पर देता है उल्टा जवाब, डांटे नहीं बस इन टिप्स को अपनाकर बनाएं आज्ञाकारी

Your child gives negative answers on every issue, don't scold him, just adopt these tips and make him obedient.
Your child gives negative answers on every issue, don't scold him, just adopt these tips and make him obedient.
इस खबर को शेयर करें

बढ़ते बच्‍चों के पेरेंट्स को उनसे हमेशा यही शिकायत होती है की वो बातों को सुनते नहीं है और बात-बात पर उल्टा जवाब देते हैं. उनका बच्‍चा आजकल बदतमीजी करता है ये बेहद ही गलत चीज होती है. बच्चों को आज्ञाकारी बानने के लिए आपको कुछ टिप्सों को अपनाना चाहिए, जिससे आपका बच्चा आपका सारी बातों को सुनेगा.

अच्‍छी आदतें
आपका बच्चा आजकल बेहद ही ज्यादा बदतमीज होता जा रहा है आपकी कोई भी बातों को नहीं सुनता है तो आपको उनको हर कोई बात अच्छे से प्यार से समझाना चाहिए. उनकी अच्‍छी आदतों के लिए आपको उनकी तारीफे करनी चाहिए.

हौसला बढ़ाए

बच्‍चों को सही समय देखकर आपको उनको सही और गलत चीजों के बारे में आपको समझाना चाहिए. अपने बच्चों को ये बताएं कि आप उनके साथ हमेशा खड़े हैं और आपको उनके हौसले को बढ़ाना चाहिए.

क्रिएटिव काम

अगर आपका बच्चा खाली बैठा है तो आपको क्रिएटिव कामों को उनको करवाना चाहिए, ताकि उनका ध्यान गलत चीजों पर न पड़े. उनका दिमाग पॉजिटिव रहेगा तो वो आज्ञा का पालन भी करेंगे.

समय

आपका अपने बच्चों को लिए समय निकालना चाहिए. उनकी बातों को हमेशा आपको समझना चाहिए. अगर आपका बच्चा दिन बा दिन गुस्सैल होता जा रहा है तो आपको बच्चों को प्यार से समझाना चाहिए.

तुलना

अपने बच्चों की कभी भी किसी भी बच्चों के साथ तुलना नहीं करना चाहिए. अपने बच्चों को दूसरे के साथ तुलना करने पर वो बेहद ही चिड़चिड़े होने लगते हैं. बच्चों को टीवी, मोबाइल की जगह कुछ न कुछ नया सिखाते रहे.