अभी अभीः राजस्थान में बडा बिजली संकट, कर लें तैयारी, कल से…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। त्योहारों के बीच बिजली कंपनी ने कटौती शुरू (Power Cut Start) कर दी है। जिला मुख्यालयों को छोड अब कस्बों में रोजाना एक घंटे और गांवों में 4 घंटे बिजली कटौती होगी। कोयला की कमी से गहराए बिजली संकट (Power Crisis) को लेकर जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) ने इसके आदेश जारी कर दिए है। अब सभी नगर पालिका क्षेत्रों में शाम 4 से 6 बजे के बीच एक घंटे की बिजली कटोती होगी। अफसर अब प्राकृतिक रोशनी का अधिक उपयोग करने की जनता से अपील कर रहे है। त्योहारों के बीच जयपुर डिस्कॉम के इस आदेश ने जनता को चिंता में डाल दिया है।

जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में दौसा, जयपुर जिला वृत, टोंक व सवाईमाधोपुर जिले के
नगरपालिका क्षेत्रों में शाम 4 से 5 बजे तक बिजली कटौती होगी। वहीं भरतपुर, करौली, कोटा, झालावाड़, बूंदी व बांरा जिले की सभी नगरपालिका क्षेत्रों में शाम 5 से 6 बजे तक बिजली कटौती होगी। जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक नवीन अरोड़ा ने बताया कि सभी जिला मुख्यालयों के अलावा सभी नगरपालिका क्षेत्रों में दिन में 1 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे की बिजली कटौती किए जाने का निर्णय लिया गया है।

अब अपील… प्राकृतिक रोशनी का करें उपयोग
अरोड़ा ने उपभोक्ताओं से बिजली बचत की अपील भी की है। उन्होंने कहा है कि कोयले की कमी से तापीय विद्युत उत्पादन में आयी कमी की वजह से ए.सी. बंद रखे, अनावश्यक विद्युत उपभोग से बचें। बिना उपभोग के बिजली उपकरण बंद रखें। दिन में अधिक से अधिक प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करें।

व्यापारियों में रोष…
कोविड के बाद पटरी पर आने लगा व्यापार पर अब बिजली कटौती भारी पड़ेगी। व्यापारियों ने बिजली कटौती को लेकर रोष पैदा हो गया है। व्यापारियों का कहना है कि इस कटौती से कस्बों में व्यापार प्रभावित होगा। लोगों का कहना है कि नवरात्र चल रहे है, दिवाली का कारोबार शुरू हो चुका है। अब बिजली कटौती त्योहार को फिका न कर दें।

10 दिन बने रहेंगे हालात!
सूत्रों का कहना है कि बिजली कटौती के ये हालात करीब 10 दिन तक नहीं सुधरने वाले है। जयपुर डिस्कॉम ने अभी कस्बों में एक घंटे और गांवों में 4 घंटे बिजली कटौती के आदेश दिए है, जबकि हकीकत में गांवों में कई घंटों तक बिजली गुल रहती है। कस्बों में भी अघोषित कटौती हो रही है।