चप्पल पहनकर कार ड्राइव करने वाले सावधान, भारी पड़ सकती है गलती

Those who drive a car wearing slippers should be careful, mistake can be costly
Those who drive a car wearing slippers should be careful, mistake can be costly
इस खबर को शेयर करें

Why Not To Drive Car In Slippers: चप्पल पहनकर कार चलनी चाहिए या नहीं चलनी चाहिए, कानून की तरफ से आप इसे लेकर स्वतंत्र हैं. आपकी मर्जी है कि आप चप्पल पहनकर कार चलना चाहते हैं या नहीं चलाना चाहते. लेकिन, आमतौर पर चप्पल पहनकर कार चलाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसके कुछ नुकसान हैं. बहुत से इसे नहीं समझते हैं और चप्पल पहनकर ही ड्राइव करना पसंद करते हैं जबकि चप्पल पहनकर ड्राइव करना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है.

इसलिए, चप्पल में कार चलाने से बचना चाहिए. दरअसल, चप्पल में पेडल पर ठीक से पकड़ नहीं बनती है. इससे ब्रेक, क्लच या एक्सीलेरेटर पेडल पर पैर फिसलने का खतरा रहता है. अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में चप्पल पेडल पर आसानी से फिसल सकती है क्योंकि उसकी ग्रिप अच्छी उतनी अच्छी नहीं बन पाती, जिनती जूतों की होती है. इससे कार कंट्रोल के बाहर जा सकती है और हादसा हो सकता है.

इतना ही नहीं, चप्पल के पेडल्स के बीच में फंसने का खतरा भी बना रहता है. मैनुअसल कारों में तीन पेड- एक्सीलरेटर पेडल, ब्रेक पेडल और क्लच पेडल होते हैं. आपका राइट लेग (पैर) एक्सीलरेटर पेडल और ब्रेक पेडल पर शिफ्ट करता रहता है.

जब आप एक्सीलरेटर पेडल से ब्रेक पेडल पर या फिर ब्रेक पेडल से एक्सीलरेटर पेडल पर पैर शिफ्ट करते हैं तो चप्पल पेडल्स के बीच में फंस सकती है. इससे गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है. ऐसे में चप्पल को निकलने के चक्कर में आपसे गलती से एक्सीलरेटर या ब्रेक पेडल हार्ड प्रेस हो सकता है.

इन्हीं खतरों की वजह से चप्पल में कार चलाने से बचने की सलाह दी जाती है. कार चलाने के लिए जूते अच्छे होते हैं. इनसे पेडल पर अच्छी ग्रिप मिलती है और पेडल्स पर पैर शिफ्ट करने में भी आसानी रहती है.