सावधान! भूलकर भी न करें Credit Card से इन चीजों की पेमेंट, जान लें RBI का निर्देश

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कैशलेस होते भारत में क्रेडिट कार्ड का चलन लगातार बढ़ रहा है. आज के समय में ज्यादातर लोग शॉपिंग, ट्रेवलिंग जैसे कामों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. कई बार अकाउंट में पैसे नहीं होने की वजह से मुश्किल वक्त में लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन भी लेते हैं. और सबसे खास बात कि अगर लोन की रकम ज्यादा बड़ी नहीं हो तो लोन आसानी से मिल भी जाता है.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े खास नियम
क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल सभी करते हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ नियम बहुत कम लोग जानते हैं. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कुछ खास पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड से कुछ खास पेमेंट्स पर रोक लगा रखी है.

क्रेडिट कार्ड से इनकी पेमेंट पर रोक
RBI ने जिन जगहों पे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रोक लगे है उनमें 1-फॉरेक्स ट्रेडिंग, 2-लॉटरी टिकटों की खरीद, 3-कॉल बैक सर्विसेज, 4-बैटिंग (सट्टेबाजी), 5-स्वीपस्टेक्स (घुड़दौड़ पर पैसा लगाना), 6-जुए से जुड़े ट्रांजेक्शन, 7-प्रतिबंधित मैगजीन्स की खरीद शामिल हैं.

SBI ने कस्टमर्स को किया ईमेल
देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने अपने कस्टमर्स को ईमेल भेजकर आरबीआई की इस गाइडलाइंस की जानकारी दी है. इस मेल में कहा गया है कि कई विदेशी फॉरेक्स ट्रेडिंग मर्चेंट, कैसीनो, होटल और वेबसाइटें हैं जो प्रमुख रूप से उपरोक्त उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करती हैं और आपको इन सेवाओं के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहती हैं. लेकिन इसके पेमेंट क्रेडिट कार्ड से नहीं किए जाएंगे.

जानें क्या है नियम
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (Foreign Exchange Management Act, 1999) और अन्य लागू नियमों के तहत, ऊपर बताई गई जगहों पर खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग सख्त वर्जित है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने विनियमों में कहा है कि इस दिशानिर्देश के उल्लंघन की स्थिति में, कार्डधारक (ऐड-ऑन कार्डधारक सहित) को दोषी ठहराया जाएगा और कार्डधारक को कार्ड रखने से वंचित भी किया जा सकता है.