हिमाचल में वीकेंड पर पर्यटकों की भरमार, ऑनलाइन ही बुक हुए अधिकतर होटल

इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला: कोविड महामारी के कारण मंदी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के दिन बदले हैं। मिनी ल्हासा यानी मैक्लोडगंज, धर्मशाला और पालमपुर में लंबे समय के बाद वीकेंड पर पर्यटकों की भरमार से होटलियर्स के चेहरे खिल उठे हैं। जिला के तीनों ही मुख्य पर्यटन स्थलों के होटल पूरी तरह से फुल हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों के पर्यटक भी होटलियरों से संपर्क साध रहे हैं। कुछ होटलों में जुलाई अंत के लिए भी आनलाइन बुकिंग हुई है।

शनिवार सुबह से ही शहर की सड़कों पर पर्यटकों की गाड़ियों का जमावड़ा दिख रहा है। बड़ी बात यह है कि धर्मशाला व मैक्लोडगंज शहर के अधिकतर होटलों की शुक्रवार को ही ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। अब तो बहुत ही कम होटल बचे हैं, जिनमें इक्का दुक्का कमरे खाली होंगे।

हालांकि वीकेंड पर आने वाले ज्यादातर पर्यटक रविवार को वापस चले जाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते घरों में दुबके पर्यटक भी अब मैक्लोडगंज के साथ-साथ भागसूनाग, नड्डी, धर्मकोट सहित अन्य स्थलों का रुख कर पहाड़ के मौसम के साथ धौलाधार की वादियों को नजदीक से निहार रहे हैं और खूब मौज मस्ती कर रहे हैं।

वहीं हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों में भी कमरों की बुकिंग बढ़ी है। निगम के होटलों की बात की जाए तो धर्मशाला में होटल धौलाधार, कश्मीर हाउस व कुनाल जबकि मैक्लोडगंज में होटल भागसू व क्लब हाउस शामिल हैं। मैक्लोडगंज पहुंचने वाले पर्यटकों में ज्यादातर पंजाब, चढ़ीगढ़, जम्मू व दिल्ली के शामिल हैं। वहीं निजी होटलियरों के साथ-साथ निगम के अधिकारियों से भी अन्य राज्यों के पर्यटक अगस्त माह की बुकिंग के लिए संपर्क साधना शुरू हो गए हैं। अभी तक जिन राज्यों के पर्यटक होटलियरों व निगम अधिकारियों से संपर्क साध रहे हैं, उनमें ज्यादातर उत्तरी भारत के ही पर्यटक हैं।

उधर होटल एसोसिएशन धर्मशाला अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने बताया कि क्षेत्र के अधिकतर होटल ऑनलाइन ही बुक हो चुके हैं और अगले वीकेंड के लिए भी 50 फीसद बुकिंग हो चुकी हैं।