सिर्फ ₹1 में मिलता है 10 लाख का बीमा, क्‍या आपने उठाया सरकार की इस योजना का फायदा?

10 lakh insurance is available in just ₹ 1, did you take advantage of this scheme of the government?
10 lakh insurance is available in just ₹ 1, did you take advantage of this scheme of the government?
इस खबर को शेयर करें

Irctc Travel Insurance Coverage: अगर आप भारतीय रेलवे में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है क्‍योंकि इंडियन रेलवे यात्रियों को कई सुविधा देता है. जिसमें से कुछ सुविधा के बारे में यात्रियों को ही नहीं पता होता है. ऐसे ही एक स्‍कीम है बीमा कवर की. जी हां, भारतीय रेलवे अपने पैसेंजरों को बेहत कम दाम पर ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करता है, लेकिन कई लोग इसका फायदा नहीं उठाते हैं. अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको इस सुविधा के बारे में जरूर जानना चाहिए. इस बीमा को आप कैसे करा सकते हैं. ये बीमा आपको कब मिलेगा?

ट्रैवल बीमा जरूर करें
भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहत सस्‍ते दाम पर बीमा मुहैया कराता है. रेलवे की जानकारी के अनुसार जब आप रेलवे की वेबसाइट, ऐप या फिर किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए टिकट बुक करते हैं तो वहां पर ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) का विकल्‍प दिखाई देता है. यहां पर आपको 1 रुपये या उससे भी कम में बीमा कराने की सुविधा दी जाती है. अधिकतर लोग टिकट बुक करते समय इस बात का ध्‍यान नहीं रखते हैं और इस बीमा का फायदा उठा नहीं पाते हैं. ऐसे में अगर आप भारतीय रेलवे के लिए टिकट बुक करें तो इस बात कर जरूर ध्‍यान रखें.

बुकिंग के समय रखें ध्यान
जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करें उस समय आपको छोटी सी बात का ध्‍यान रखना होगा. आप ऐप पर स्‍लीपर या जो भी कोच में रिजर्वेशन कराते हैं, उस पर ये बीमा उपलब्‍ध होता है. अगर आप ऑफलाइन रिजर्वेशन कराते है यानी रेलवे टिकट काउंटर से भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फॉर्म में बीमा कराने का विकल्‍प होता है.

कितना मिलता है पेमेंट
ट्रैवल के दौरान अगर किसी यात्री की मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है. वही घटना में पूरी तरीके से विकलांग या अपंग हो जाने पर यात्री को आर्थिक मदद के तौर पर 10 लाख रुपये का अमाउंट दिया जाता है. रेल हादसे में अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग होता है तो बीम कंपनी के द्वारा 7 लाख 50 हजार रुपये का पेमेंट दिया जाता है. घटना में गंभीर रुप से घायल व्‍यक्ति को 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है और अगर यात्री मामूली रूप से घायल होता है तो उसे बीमा कंपनी की तरफ से 10 हजार रुपये का पेमेंट किया जाता है.