2023 Maruti Wagon R जल्द हो सकती है लॉन्च, मिलेगा नया इंजन; होगें ये बदलाव

2023 Maruti Wagon R may be launched soon, will get new engine; these changes will happen
2023 Maruti Wagon R may be launched soon, will get new engine; these changes will happen
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भारत में अपनी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार Wagon R को नए अवतार में पेश कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही Maruti Suzuki Wagon R को नए इंजन और फीचर्स के साथ पेश करेगी। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई। आइए जानते हैं कि नई Wagon R में क्या कुछ देखने को मिल सकता है।

मिलेगा नया इंजन
खबर है कि Maruti Suzuki अपनी Wagon R को नए BS6 फेज-2 और RDE मानकों के साथ पेश करेगी। इसकी वजह से कार के इंजन में बदलाव किया जाना तय है। उम्मीद है कि Maruti Suzuki Wagon R नए 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी।

मौजूदा समय में उपलब्ध ये इंजन क्रमश: 66bhp और 89Nm व 88bhp और 113Nm का टार्क प्रदान करते हैं। साथ ही Wagon R को पहले की तरह सीएनजी वर्जन में भी ऑफर किए जाने की उम्मीद है। ये इंजन 52 बीएचपी की शक्ति और 82 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इन इंजनों को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में नई Maruti Suzuki Wagon R के फीचर्स के बारे में कुछ खास जानकारी सामने नहीं आई है। नए मानक के चलते कंपनी इसमें एक आइडल स्टार्ट स्टॉप (ISS) सिस्टम स्टैंडर्ड रूप से पेश करेगी। अन्य फीचर्स की बात करें तो ये पहले से मौजूद Wagon R जैसे ही रहने वाले हैं।

नई Wagon R के वेरियंट
हाल ही में इससे जुड़े एक डाक्यूमेंट के लीक होने की खबर है। इसके मुताबिक कंपनी नई Wagon R को 4 वेरियंट में पेश कर सकती है। इसमें LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ वेरिएंट शामिल हैं। वहीं इसका CNG वर्जन 1.0-लीटर पावरट्रेन के साथ LXi और VXi वेरिएंट में उपलब्ध हो सकता है।