3 साल की मासूम हुई डिजिटल रेप का शिकार, जानें क्या है ये डिजिटल हैवानियत

3-year-old innocent victim of digital rape, know what is this digital cruelty
3-year-old innocent victim of digital rape, know what is this digital cruelty
इस खबर को शेयर करें

गौतमबुद्ध नगर: महिलाओं की सुरक्षा के लाख दावों के बीच उत्तर प्रदेश में रेप जैसी वारदातों पर लगाम नहीं लग पा रही है. प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर से दिल-दहला देने वाली वारदात सामने आई है. जहां 3 साल की बच्ची से डिजिटल रेप की घटना हुई है. 3 साल की मासूम प्ले स्कूल में पढ़ती है, जहां उसके साथ इस वारदात को अंजाम दिया गया.

क्या है पूरा मामला
गौतमबुद्ध नगर में रहने वाले आयकर विभाग के अधिकारी की 3 वर्षीय बेटी प्ले स्कूल में पढ़ती है, जिसके साथ स्कूल में ही डिजिटल रेप की घटना को अंजाम दिया गया. मासूम ने अपने प्राइवेट पार्ट में दर्द होने की शिकायत परिजनों से की थी, जिसके आधार पर बच्ची के परिजनों ने मामले की शिकायत पुलिस से की. घटना CCTV कैमरे में कैद हो गई है. घटना की शिकायत थाने में दर्ज करा दी गई है, जहां पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

क्या है डिजिटल रेप?
डिजिटल रेप को अभी भी लोग फोन या इंटरनेट पर होने वाले शोषण से जोड़ कर देखते हैं. दरअसल डिजिटल रेप का मतलब होता है, जो डिजिट से किया गया हो. जब किसी महिला या लड़की का शोषण किसी वस्तु से किया जाता है. उसे ‘डिजिटल रेप’ कहा जाता है. निर्भया केस के बाद इस कानून को जोड़ा गया था.

क्यों जोड़ा गया डिजिटल शब्द
इंग्लिश के डिजिट का हिंदी मतलब अंक होता है, तो वहीं अंग्रेजी में डिजिट उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली को भी डिजिट कहा जाता है. अगर कोई शख्स किसी महिला या लड़की की बिना सहमति के उसके प्राइवेट पार्ट्स को अपनी अंगुलियों या अंगूठे से छेड़ता है, तो इसे डिजिटल रेप कहते हैं.