हरियाणा में 8वीं फेल कबाड़ी ने 71 लोगों से की दो करोड़ की साइबर ठगी

हरियाणा के सोनीपत के गोहाना के युवक से सोशल मीडिया पर दोस्ती पर उसकी अश्लील वीडियो बनाकर पैसे मांगने के मामले में साइबर थाना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी राजस्थान के जिला दौसा के गांव कोट का रहने वाला अशफाक है।

8th failed scrap dealer in Haryana did cyber fraud of two crores from 71 people
8th failed scrap dealer in Haryana did cyber fraud of two crores from 71 people
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा के सोनीपत के गोहाना के युवक से सोशल मीडिया पर दोस्ती पर उसकी अश्लील वीडियो बनाकर पैसे मांगने के मामले में साइबर थाना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी राजस्थान के जिला दौसा के गांव कोट का रहने वाला अशफाक है। आठवीं फेल आरोपी कबाड़ी का काम करता है। आरोप है कि वह करीब 71 लोगों से ठगी कर उनसे दो करोड़ से अधिक की राशि ऐंठ चुका है। पुलिस ने आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर राजीव कुमार ने बताया कि गोहाना के रहने वाला एक युवक ने शिकायत दी थी कि वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। उसने फेसबुक पर एक युवती की तरफ से मिली मित्रता का आग्रह स्वीकार कर लिया था। उसके बाद फेसबुक पर मैसेज होने लगे।

युवती ने उसको एक दिन व्हाट्सएप पर मैसेज करने का झांसा दिया। व्हाटसएप पर अश्लील संवाद करके उसने युवक से कपड़े उतारकर वीडियो कॉल करने को कहा। युवक के वीडियो कॉल करते ही आरोपी ने दूसरी ओर से अश्लील वीडियो चला दी और युवक की उसके साथ में दूसरे मोबाइल से वीडियो बना ली। उसके बाद युवक को उसकी अश्लील वीडियो भेजकर उसको वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जाने लगा। उससे 21 हजार रुपये की मांग की गई। जिस पर युवक ने पुलिस को शिकायत दी थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी को काबू कर लिया गया।

साइबर टीम ने आरोपी को राजस्थान से दबोचा
साइबर थाना प्रभारी ने बताया कि टीम ने मामले में जांच करते हुए पता लगा कि आरोपी राजस्थान का रहने वाला है। जिस पर राजस्थान जिला दौसा के गांव कोट निवासी अशफाक को गिरफ्तार कर लिया। अशफाक ने पुलिस को बताया कि वह आठवीं फेल हैं और कबाड़ी का काम करता है। वह खुद ही लड़की बनकर मैसेज करता था। उसने वारदात को अंजाम देना स्वीकार कर लिया। पुलिस को उसके मोबाइल ने कई लोगों की अश्लील वीडियो बरामद की हैं। उसने 27 लोगों की वीडियो बनाकर पैसे ऐंठने की बात कुबूल की है। आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। अब तक पता लगा कि वह 71 लोगों को शिकार बनाकर दो करोड़ से ज्यादा की ठगी कर चुका है। 44 लोगों को ओएलएक्स पर फौजी बनकर सस्ते में सामान की बिक्री करने के नाम पर ठगी की।

हैदराबाद में पकड़ा गया था, दो माह पहले बाहर आया
पुलिस के अनुसार आरोपी अशफाक हैदराबाद में पकड़ा गया था। वह करीब एक साल जेल में बंद रहा। वह ओएलएक्स पर फौजी बनकर लोगों को सस्ते में अपनी बाइक और अन्य सामान बेचने का झांसा देता था। वह एक फौजी का पहचान पत्र और बाइक की फोटो ओएलएक्स पर डाल देता था। उसके बाद लोगों को एडवांस भुगतान का झांसा देकर उनके खाते खाली कर देता था। इस तरह वह 44 लोगों के खाते खाली कर चुका है। बताया गया है कि वह दो करोड़ से ज्यादा की ठगी कर चुका है। पुलिस उसके बैंक खाते व मोबाइल की जांच में लगी है।

राजस्थान का रहने वाला आरोपी अशफाक साइबर ठगी करता था। उसने करीब 71 लोगों के साथ ठगी करने की बात कही है। उसको रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। उसके मोबाइल व बैंक खाते की जांच की जा रही है। इसके साथ ही देश के कई राज्यों में उसके खिलाफ दर्ज मुकदमों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। – राजीव कुमार, प्रभारी, साइबर थाना सोनीपत