एक सांप ने मचा दिया 16000 घरों में हड़कंप! क्यों हैरान-परेशान हो गए लोग?

A snake created a stir in 16000 houses! Why are people shocked?
A snake created a stir in 16000 houses! Why are people shocked?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कई बार घरों में सांप के घुसने से हड़कंप मच जाता है। मगर अमेरिका से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है, जहां एक सांप की वजह से 16000 घरों में एक ही समय पर कुछ ऐसा हुआ जिससे सभी की नींद उड़ गई। अब इस बारे में काफी चर्चा हो रही है। दरअसल अमेरिका के ऑस्टिन शहर में एक सबस्टेशन में एक सांप घुस गया। इस दौरान वह एक इलेक्ट्रिक सर्किट के संपर्क में आया जिससे बिजली गुल हो गई। इस घटना के बाद करीब 16 हजार घरों की बिजली कट गई।

फॉक्स न्यूज ने बताया कि यह घटना 16 मई को दोपहर 1 बजे हुई और इससे लगभग 16,000 ग्राहक प्रभावित हुए। सांप के कारण हजारों लोगों के घरों की बिजली गुल हो गई। ऑस्टिन एनर्जी ने ट्वीट में बताया कि सांप की वजह से लोगों के घरों की बिजली गुल हो गई है। उनके एक सबस्टेशन पर बिजली के सर्किट के संपर्क में एक सांप आ गया, जिससे बिजली गुल हो गई। एक घंटे बाद दोबारा बिजली बहाल हो गई।

ऑस्टिन एनर्जी के एक प्रवक्ता मैट मिशेल ने कहा कि कंपनी अब ऐसे जीवों को बिजली घरों से दूर रखने के लिए सबस्टेशन के चारों ओर लो-वोल्टेज इलेक्ट्रिक स्नेक फेंसिंग लगाने की प्रक्रिया में है। ताकि भविष्य में इस तरह की घटना न हो। फेंसिंग के बारे में बोलते हुए ऑस्टिन एनर्जी के प्रवक्ता ने कहा, “उम्मीद है इस काम की वजह से सांप और ऐसे जीवों के हस्तक्षेप से मुक्ति मिल जाएगी। पावर को लेकर इस तरह की परिस्थिति ठीक नहीं है। इसलिए हम सुरक्षित रूप से बिजली बहाल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके प्रक्रिया को अंतिम रूप देना चाहते हैं।”

पिछले साल इसी तरह की एक घटना जापान में घटी थी, जहां लगभग 10,000 घरों को बिजली की अचानक चली गई। इस मामले में भी एक सांप बिजली के सबस्टेशन में गिर गया जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। जांचकर्ताओं के अनुसार, सांप तब ही जल गया था जब वह बिजली के तारों के संपर्क में आया। वह एक तार के संपर्क में आ गया था और परिणामस्वरूप धुएं के अलार्म बज उठे और दमकल की छह गाड़ियां घटनास्थल की ओर दौड़ पड़ीं। पाया गया कि सांप मरा पड़ा है, इस घटना के बाद लगभग 10,000 घरों की बिजली चली गई।