यूपी में धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने की कार्रवाई शुरू, सीएम योगी ने दिया था आदेश

Action started to remove loudspeakers from religious places in UP, CM Yogi had ordered
Action started to remove loudspeakers from religious places in UP, CM Yogi had ordered
इस खबर को शेयर करें

UP Loudspeakers News: उत्तर प्रदेश के निर्देश के बाद धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. आज राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में कुछ मस्जिदों से पुलिस ने लाउडस्पीकर उतरवाए. मस्जिदों में जाकर वहां के लोगों से बात करके जो लाउडस्पीकर बाहर की तरफ लगे थे उनको उतरवाया गया. इसके साथ ही यह भी कहा गया की जो अंदर लाउडस्पीकर लगे भी हैं उनकी आवाज मानक के अनुसार ही रखी जाए. डीसीपी वेस्ट राहुल राज ने कहा यह कार्रवाई समान रूप से सभी धर्मों के धर्म स्थल पर की जा रही है. धर्मगुरुओं से भी संवाद स्थापित किया जा रहा है. धर्म स्थल पर लोग सहयोग कर रहे हैं. फिलहाल 30 मई तक यह कार्रवाई अभियान जारी रहेगा.

जिन मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं उनमें से एक मस्जिद में नमाज पढ़ने आये व्यक्ति ने इस कार्रवाई को लेकर कहा कि जो भी सरकार के निर्देश हैं उसके पालन में हम सहयोग कर रहे. लेकिन हमारा ये भी कहना है कि अजान होने से लोगों को नमाज होने का पता चलता है. ये एक तरह से कॉल फॉर नमाज है. इसलिए चंद मिनट अगर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल मानक के अनुसार हो तो उसे होने देना चाहिए. वैसे भी इसमे हम ईश्वर का गुणगान ही करते हैं जिसे सुनकर सभी को अच्छा लगता है. दूसरा यहां जो लाउडस्पीकर लगे थे उसके लिए बाकायदा अनुमति ली जाती है. लाउडस्पीकर उतरवाने नही चाहिए. बस आवाज़ बहुत तेज न हो ये देखना चाहिए. बाकी जो आदेश होंगे उसका पालन तो हम करेंगे ही.

हाल ही में सीएम योगी ने अधिकारियों साथ वीसी के दौरान इसे लेकर जरूरी निर्देश दिए थे. सीएम ने कहा था कि कुछ माह पूर्व सहज संवाद के माध्यम से हमने धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटाये जाने की अभूतपूर्व कार्रवाई सम्पन्न की थी. लोगों ने व्यापक जनहित को प्राथमिकता देते हुए स्वतः स्फूर्त से लाउडस्पीकर हटाये. इसकी पूरे देश में सराहना हुई थी. हाल के दिनों में जनपदीय दौरों के समय सीएम ने अनुभव किया कि कुछ जिलों में पुनः यह लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं. यह स्वीकार्य नहीं है. तत्काल संपर्क-संवाद कर आदर्श स्थिति बनाई जाए.