Acidity और Gas की वजह से हो गए परेशान? किचन में रखी इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

Digestion Problem: जब भी पेट की कोई समस्या आती है तो डेली लाइफ का नॉर्मल काम करना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Are you upset due to acidity and gas? Use these 5 things kept in the kitchen
Are you upset due to acidity and gas? Use these 5 things kept in the kitchen
इस खबर को शेयर करें

Acidity and Gas Home Remedies: जब भी हम कुछ उल्टा-पुल्टा या ऑयली चीजें खाते हैं तो इसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है, इसकी वजह से गैस और एसिडिटी की परेशानी पेश आना लाजमी है. कई बार हम खाली पेट कॉफी, चाय या शराब का सेवन करते हैं जो हमारे पेट के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

गैस और एसिडिटी के घरेलू उपाय
जब भी अचानक पेट में इस तरह की गुड़गुड़ (Stomach Problems) होने लगे तो बिलकुल भी न घबराएं, क्योकिं आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनकी मदद से गैस (Gas) और एसिडिटी (Acidity) की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

1. गुड़ (Jaggery)
गुड़ का स्वाद हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन शायद ये बात आप नहीं जानते होंगे कि इससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है, इसलिए खाने के बाद गुड़ के सेवन की सलाह दी जाती है.

2. छाछ (Buttermilk)
छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, इसकी तासीर ठंडी होती है यही वजह है कि खासकर गर्मी के दिनों में अगर इसे पी लिया जाए तो पेट ठंडा रहता है और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है.

3. सौंफ (Fennel)
सौंफ का इस्तेमाल हम आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, साथ ही ये खाने का टेस्ट बढ़ाने के काम भी आता है. एसिडिटी दूर करने के लिए आप सौंफ का पानी (Fennel Water) पिएंगे तो जल्द राहत मिलेगी.

4. दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर काफी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग गैस (Gas) और एसिडिटी (Acidity) दूर करने के लिए भी होता है. आप दलचीनी के टुकड़ों को एक ग्लास पानी में मिलाकर पी लें.

5. लौंग (Clove)
जब भी एसिडिटी (Acidity) और गैस (Gas) की दिक्कत आए तो आप लौंग को चबाना शुरू कर दें, ये गरम मसाला आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे पेट की दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )