Rishabh Pant को कप्तान बनाकर BCCI ने की गलती, इस धाकड़ प्लेयर को बनाते कप्तान

BCCI made a mistake by appointing Rishabh Pant as the captain, making it the captain
BCCI made a mistake by appointing Rishabh Pant as the captain, making it the captain
इस खबर को शेयर करें

Rishabh Pant Captaincy: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में कई दिग्गज प्लेयर्स को आराम दिया गया है. इस वजह से टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई, लेकिन टी20 मैच से ठीक पहले ही वह चोटिल हो गए और उन्हें बाहर होना पड़ा. इस वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने जल्दबाजी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को कप्तान बना दिया, लेकिन उनकी कप्तानी में टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करारी हार झेलनी पड़ी. अब उनकी कप्तानी पर सवालिया निशान लगाए जा रहे हैं.

पंत की हो रही आलोचना
साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले मैच में कप्तान ऋषभ पंत ने बहुत ही खराब कप्तानी की. वह गेंदबाजी में ठीक तरह से बदलाव नहीं कर पाए. आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चहल से उन्होंने सिर्फ दो ही ओवर करवाए. वहीं, फील्डिंग लगाते समय भी वह सहज नहीं दिखे. पंत कप्तान के तौर पर कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए. कप्तानी करते समय वह दबाव में दिखे. भारत ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 212 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन फिर भी टीम इंडिया इस स्कोर बचा नहीं पाई.

आईपीएल में किया खराब प्रदर्शन
ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 में बहुत ही खराब प्रदर्शन किया. दिल्ली कैपिटल्स 14 मैचों में से सिर्फ 7 मैच ही जीत पाई और प्लेऑफ तक का सफर तय नहीं कर पाई. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में वह अपने प्लेयर्स को मैदान के बाहर बुलाते हुए दिखे. पंत बल्ले से बुरी तरह से फ्लॉप नजर आए. फिर भी टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर सेलेक्टर्स ने दिग्गज प्लेयर्स को नजरअंदाज कर पंत को कप्तानी के लिए चुना.

इस खिलाड़ी को मिलती कमान
ऋषभ पंत की जगह अगर टीम इंडिया का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया जाता, तो कहानी कुछ और हो सकती थी, क्योंकि हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 का खिताब जीता था. वहीं, हार्दिक पांड्या ने बहुत ही संयमित होकर कप्तानी की. हार्दिक पांड्या DRS लेने के भी महारथी हो चुके हैं. उन्होंने टीम को गेंद और बल्ले से जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की. हार्दिक ने आईपीएल 2022 के 487 रन बनाते हुए टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे थे और उन्होंने 8 विकेट भी हासिल किए थे.

वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूकी टीम इंडिया
टीम इंडिया अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच जीत जाती, तो वह टी20 क्रिकेट में लगातार 13 मैच जीतने वाली टीम बन जाती, लेकिन ऐसा हो ना सका. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय गेंदबाजों ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया. विरोधी बल्लेबाजों ने इनके खिलाफ जमकर रन बनाए. गेंदबाजों की वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. इसलिए टीम इंडिया के 212 रन बनाने के बावजूद भारत को हार मिली.