राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच बड़ा अपडेट, इस तारीख से बदलेगा मौसम

Big update amid scorching heat in Rajasthan, weather will change from this date
Big update amid scorching heat in Rajasthan, weather will change from this date
इस खबर को शेयर करें

जयपुर : राजस्थान में पिछले सप्ताह से गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दिन 20 मई को भी इसका असर देखने को मिला। शनिवार को भी राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अधिकतर जिले भीषण गर्मी की चपेट में रहे । वहीं तापमान एक बार फिर से 45 डिग्री के पार पहुंच गया ।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में फिलहाल मौसम का इसी तरह का हाल बना रहेगा। 21 मई को भी राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में लू की स्थिति रह सकती है। हालांकि 22 मई से पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में गिरावट होने की संभावना है । बताया जा रहा है कि सोमवार से आंधी-अंधड़ का दौर शुरू होगा, जो पूरी मई चलेगा।

जानिए आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम केन्द्र कि माने तो आज राजस्थान का तापमान स्थिर रहेगा। 21 मई को मौसम शुष्क रहने से गर्मी में तेजी रहेगी। तापमान 45 डिग्री के नजदीक रहने की संभावना है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी तापमान 21 और 22 मई को सामान्य रहने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इसके बाद जयपुर में भी तापमान गिरेगा। अगले सप्ताह जयपुर में बादल छाए रहने की संभावना है।

22 से फिर बदलेगा मौसम
मौसम केन्द्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को मौसम लगभग बीते दिन यानी शनिवार जैसे ही रहने की संभावना है। इसके बाद 22 मई से अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन और वज्रपात की संभावनाएं है। साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झौंकेदार हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।