Brahmastra box office: फिल्म हिट कराने के चक्कर में बताए जा रहे हैं गलत आंकड़े? मुश्किल है बजट भी निकालना

Brahmastra box office: Wrong figures are being told in the affair to make the film a hit? It is difficult to even budget
Brahmastra box office: Wrong figures are being told in the affair to make the film a hit? It is difficult to even budget
इस खबर को शेयर करें

Brahmastra different figures: ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) ने बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई की है इसका जवाब किसी के पास नहीं है. फिल्म को लेकर अलग-अलग नंबर्स की जानकारी मिल रही है. अलग-अलग आंकड़े लोगों को कन्फ्यूज कर रहे हैं. वहीं, एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का मानना ​​​​है कि फिल्म मेकर्स लोगों को फेक बॉक्सऑफिस नंबर्स बता रहे हैं. आपको बता दें कि इंडिया और इसके बाहर फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की कैलकुलेशन कई अलग-अलग तरीकों से की जाती है. चलिए इसी ब्रेकडाउन को लेकर आपको बताते हैं कि वाकई में ‘ब्रह्मास्त्र’ ने कितना कारोबार किया है.

खुलेआम Maniesh Paul ने उतारी Malaika Arora की नकल, शर्म से हुई पानी-पानी

कई भाषाओं में रिलीज हुई फिल्म
अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के अलावा अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय अहम भूमिका में नजर आए. इसके अलावा फिल्म में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के कैमियो ने लोगों को खुश कर दिया. ये फिल्म 9 सितंबर को हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन किया है. अलग-अलग भाषाओं और देशों के इस मिश्रण ने ‘ब्रह्मास्त्र’ के कलेक्शन को बताना काफी चुनौतीपूर्ण बना दिया है.

इस एक्ट्रेस से शादी करना चाहते थे Karan Johar, आज हैं दो बच्चो की मां

क्या है नेट और ग्रॉस में अंतर?
‘ब्रह्मास्त्र’ के प्रोड्यूसर करण जौहर को लेकर कंगना रनौत ने सवाल किया कि वो नेट कलेक्शन के बजाय फिल्म के ग्रॉस कलेक्शन को क्यों शेयर कर रहे हैं? दरअसल, ग्रॉस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन फिल्म की टिकट बिक्री से की गई कुल राशि को संदर्भित करता है. यह हमेशा एक बड़ा आंकड़ा होता है और नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, सर्विस और एंटरटेनमेंट जैसे कई टैक्सेस काटने के बाद जो कमाई होती है उसे कहा जाता है. हालांकि, हर राज्य में अलग-अलग टैक्स होते हैं. इसके अलावा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का तीसरा पहलू है डिस्ट्रीब्यूटर्स की हिस्सेदारी है.

Katrina Deepika संग काम नहीं करना चाहते Varun Dhawan! वजह सुन उड़ेंगे होश

अलग-अलग तरह से आंका जाता है
फिल्म ने अब तक दुनिया भर में कुल 225 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. इसका मतलब ये नहीं है कि फिल्म के मेकर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स ने भी इतना कमाया है. उनका हिस्सा काफी कम है. वहीं, हर राज्य और देश का काम करने का तरीका अलग होता है. जैसे अमेरिका में ग्रॉस कलेक्शन को अहमियत दी जाती है जबकि बॉलीवुड में नेट फिगर को रिपोर्ट किया जाता है. इसके अलावा भारत के दक्षिणी भाग में ग्रॉस कलेक्शन को रिपोर्ट किया जाता है. इन अलग-अलग तरीकों की वजह से भी ‘ब्रह्मास्त्र’ के कलेक्शन को लेकर कन्फ्यूजन पैदा हुई है.

Anil Kapoor ने खोले अपनी जवानी के राज, सिर्फ करते हैं सेक्स, सेक्स और सेक्स

इतना है फिल्म का कलेक्शन
BoxOfficeIndia.com के मुताबिक, ब्रह्मास्त्र ने अपने पहले वीकेंड में 105 करोड़ रुपये कमाए. वहीं, इंडस्ट्री ट्रैकर के मुताबिक, फिल्म ने भारत में तीन दिनों में 146 करोड़ रुपये कमाए हैं. अब अंतर ये है कि पहला नंबर हिंदी वर्जन का सिर्फ नेट कलेक्शन है जबकि दूसरा वर्जन सभी भाषाओं का कलेक्शन है. यानी फिल्म के कलेक्शन में कोई हेरफेर नहीं है, बस अलग-अलग इंडस्ट्री, अलग-अलग पैटर्न का फॉलो करते हैं. वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स की मानें तो कलेक्शन में कुछ धांधली हो सकती है क्योंकि सभी फिल्म मेकर्स अपनी फिल्म के ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन को दिखाने की कोशिश करते हैं लेकिन इसकी संभावना 5-10% तक ही होती है. खैर, ब्रह्मास्त्र 410 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुई है यानी अब तक फिल्म अपना बजट भी निकाल नहीं पाई है. लेकिन अच्छी बात ये है कि इस महीने कोई और बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है जिसका फायदा ‘ब्रह्मास्त्र’ को होना चाहिए. वैसे भी ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म ‘विक्रम वेधा’ 30 सितंबर को रिलीज होगी जिसमें अभी काफी वक्त है. ऐसे में ‘ब्रह्मास्त्र’ का रास्ता साफ है.

Richa Chadha और Ali Fazal की शादी हो गई तय, जानें विस्तार से