हिमाचल में मकान बनाना हुआ महंगा, सीमेंट के बढे इतने दाम

इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दाम बढ़ा दिए हैं। राज्य में रविवार रात से ही दाम बढ़ा दिए गए हैं। सोमवार को बढ़ी हुई दरों पर सीमेंट की आपूर्ति की गई। कंपनियों ने एक साथ 13 रुपये प्रति बैग तक का इजाफा किया है और सूत्रों की मानें तो 10 रुपये और बढ़ाए जाएंगे। ऐसा सीमेंट बेचने वाली कंपनियों के डीलर बता रहे हैं, जिनको कंपनियों की तरफ से इस तरह के संकेत मिले हैं। हिमाचल में बनने वाला सीमेंट यहीं पर इतना महंगा बिकता है यह सवाल सालों से खड़ा है, लेकिन इसका जवाब कोई नहीं देता। सरकार से बार-बार यह सवाल उठाया जाता है, परंतु इसका कोई जवाब नहीं है। इस पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है और यही वजह है कि हिमाचल में एक बार फिर बिना सरकार से चर्चा किए सीमेंट कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं।

राजधानी शिमला की बात करें तो पहले यहां पर 422 रुपये प्रति बैग सीमेंट डीलरों को मिलता था, जिसका रेट अब 435 रुपये प्रति बैग हो गया है। आगे यह डीलर लोगों को रिटेल में 445 रुपये प्रति बैग सीमेंट बेचा करते थे, जो अब 460 रुपये प्रति बैग तक मिलेगा। सीमेंट का एक बैग लेने के लिए शिमला में अब 460 रुपये चुकता करने होंगे। इसी तरह से प्रदेश के अलग-अलग जिलों व क्षेत्रों में कैरिज के हिसाब से 13 से 15 रुपये प्रति बैग का इजाफा दर्ज किया जाएगा।

हिमाचल में हैं सीमेंट की 3 कंपनियां
राज्य में सीमेंट की तीन कंपनियां हैं, जिनमें सबसे प्रमुख अंबुजा सीमेंट व एसीसी है। इसके अलावा यहां पर अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी है। अंबूजा और एसीसी एक ही कंपनी है लिहाजा इनकी स्कीमें भी एक जैसी हैं और रेट भी लगभग एक जैसा ही होता है। दोनों कंपनियां एक साथ अपने मूल्यों को बढ़ाती हैं। काफी समय के बाद इस बार सीमेंट कंपनियों ने दाम बढ़ाए हैं, लेकिन यह दाम क्यों बढ़ाए गए हैं इसकी कोई सूचना सरकार को भी नहीं दी गई है। बहरहाल हिमाचल में जहां सीमेंट का उत्पादन हो रहा है, वहीं लोगों को सीमेंट महंगे दामों में मिल रहा है।

अभी 10 रुपये और बढ़ सकते हैं दाम
अभी 10 रुपये तक और इजाफा इसके दामों में हो सकता है, इसकी संभावना जताई जा रही है। पेट्रोल व डीजल के दाम भी अभी उस तरह से नहीं बढ़ रहे हैं, जैसे पहले बढ़ते थे। इसके साथ ही ट्रक भाड़े में भी इजाफा नहीं हुआ है। इसलिए इस समय क्यों इन कंपनियों ने दाम बढ़ाए हैं यह सोचने की बात है।